1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. netflix lost 200000 subscribers shares down by 25 percent know latest update rjv

Netflix को लगा झटका, 2 लाख सब्सक्राइबर्स खोने के बाद कंपनी के शेयरों में 25% की गिरावट

नेटफ्लिक्स के शेयरों में बड़ी उथल-पुथल देखने को मिली है. कंपनी के 2 लाख सब्सक्राइबर्स घटने से शेयरों में भारी गिरावट देखी गई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
netflix update
netflix update
fb

Netflix OTT: ओटीटी प्लैटफॉर्म और स्ट्रीमिंग टेलीविजन सर्विस प्रोवाइडर नेटफ्लिक्स के शेयरों में बड़ी उथल-पुथल देखने को मिली है. कंपनी के 2 लाख सब्सक्राइबर्स घटने से शेयरों में भारी गिरावट देखी गई है. एक दशक में यह पहली बार है जब ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कंपनी ने इतने ग्राहक खो दिये हैं.

कंपनी ने 2022 की पहली तिमाही में अपने ग्राहकों में गिरावट की घोषणा की है. हालांकि, कंपनी ने गिरावट के लिए यूक्रेन पर माॅस्को के आक्रमण को जिम्मेदार ठहराया है. रूस ने अपनी सेवा को निलंबित करने वाले ग्राहकों में तिमाही गिरावट देखी है. जनवरी-मार्च तिमाही के अंत में कंपनी के कुल 221.6 मिलियन ग्राहक थे.

परिणामों के बाद, नेटफ्लिक्स के शेयर लगभग 25 प्रतिशत गिरकर 26 262 पर बंद हुए. आय कॉल लेटर में, कंपनी ने स्वीकार किया कि राजस्व उतनी तेजी से नहीं बढ़ रहा था जितनी हमें उम्मीद थी. 2020 में कोरोना लहरों और 2021 में अन्य कोरोना वेव के कारण हमारी आशावादी वृद्धि हासिल नहीं हुई है.

ऐपल और डिज्नी से कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद, नेटफ्लिक्स ने पिछले साल एक साझाकरण खाता सुविधा शुरू की, जिसमें यूजर्स किसी और को अपने खाते का उपयोग करने के लिए एक छोटे से शुल्क के लिए अनुमति दे सकते हैं.

नेटफ्लिक्स को साल 2022 की पहली तिमाही सब्सक्राइबर्स घटने का जबरदस्त नुकसान उठाना पड़ा है. इससे नेटफ्लिक्स के शेयर में 20 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. नेटफ्लिक्स के शेयर की बात करें, तो बीते बुधवार को नेटफ्लिक्स के शेयर ने सबसे खराब प्रदर्शन किया. नेटफ्लिक्स के शेयर बुधवार को 32 फीसदी गिरकर 226.50 डॉलर के निचले स्तर पर आ गए थे.

भारत में नेटफ्लिक्स सब्सक्राइबर्स बढ़े

हालांकि नेटफ्लिक्स के लिए भारत से राहत की खबर है, क्योंकि जहां दुनियाभर में नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स घटे हैं, वहीं भारत में नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर्स की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. ऐसे में कंपनी का कहना है को वह ज्यादा संख्या में लोकर कंटेंट को नेटफ्लिक्स पर पेश करेगी. इसके लिए नेटफ्लिक्स कुछ बड़े फिल्मकारों के साथ साझेदारी करने की योजना बना रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें