1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp payment service in india whatsapp pay india operation how it will work how to create account send and receive money all the details you want to know rjv

WhatsApp Payment सर्विस भारत में शुरू, UPI बेस्ड सिस्टम के बारे में जानिए सबकुछ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WhatsApp Payment service starts in India
WhatsApp Payment service starts in India
whatsapp

WhatsApp Pay, WhatsApp Update: अभी तक आप ऑनलाइन पेमेंट के लिए पेटीएम, गूगल पे और फोन पे डिजिटल का इस्तेमाल कर रहे थे. लेकिन अब यह सुविधा आप अपने WhatsApp पर भी जल्द पा सकेंगे. व्हाट्सऐप ने कहा है कि उसने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI एनपीसीआई) से अनुमति पाने के बाद भारत में अपनी भुगतान सेवाओं की शुरुआत की है.

नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने देश में WhatsApp Payments को इस शर्त पर इजाजत दी है कि फिलहाल इसे सिर्फ 2 करोड़ यूजर्स के लिए ही जारी किया जाएगा. बाद में व्हाट्सऐप अपने UPI यूजर बेस को चरणबद्ध तरीके से बढ़ा सकता है. भारत में फिलहाल 40 करोड़ व्हाट्सऐप यूजर हैं, जिनमें से चुनिंदा 2 करोड़ लोगों के लिए व्हाट्सऐप पेमेंट ऑप्शन मौजूद होगा.

इन्हें मिलेगी कड़ी टक्कर

WhatsApp Pay को मंजूरी मिलने से देश में गूगल पे (GooglePay), फोन पे (PhonePay), पेटीएम (PayTM) और जियो पे (JioPay) को कड़ी टक्कर मिलेगी. इसकी वजह यह है कि पेमेंट के लिए लोगों को अलग से ऐप इंस्टॉल करना नहीं होगा. कंपनी पिछले दो साल से भारत में WhatsApp Pay की टेस्टिंग कर रही है. कई हजार यूजर्स पहले से ही बीटा वर्जन पर WhatsApp Pay का इस्तेमाल कर रहे हैं. उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही WhatsApp Pay को भारतीय यूजर्स के लिए जारी करेगी.

UPI की ऐप है खास

UPI की ऐप काफी खास होती है, क्योंकि यह सिर्फ पेमेंट का ही काम नहीं करती बल्कि और भी कई सारे काम करते हैं. इस समय आप BHIM, Phone Pay, Google Pay, Mobikwik, Paytm जैसे कई ऐप की मदद से भी UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके जरिये बिल पेमेंट, ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. बैंक अकाउंट में भी पैसे ट्रांसफर किया जा सकता है. यही नहीं, रिचार्ज भी कर सकते हैं.

थर्ड पार्टी ऐप के लिए लेनदेन की सीमा तय

NPCI ने व्हाट्सऐप को हरी झंडी देने के साथ ही थर्ड पार्टी ऐप के लिए UPI लेनदेन की सीमा तय कर दी है, जो 1 जनवरी, 2021 से लागू होगी. नये नियम के मुताबिक, एक थर्ड पार्टी ऐप UPI ट्रांजैक्शन का अधिकतम 30% ही लेनदेन कर सकती है. उदाहरण के तौर पर अगर कुल UPI ट्रांजैक्शन 100 है, तो कोई एक थर्ड पार्टी ऐप जैसे WhatsApp Pay, पेटीएम, गूगल और जियो पे एक महीने में 30% यानी 30 ट्रांजैक्शन ही कर सकती है. इससे UPI इकोसिस्टम के आगे बढ़ने के साथ उसके जोखिमों को दूर करने और सुरक्षा बेहतर करने में मदद मिलेगी. 30 फीसदी की सीमा को पिछले तीन महीने के दौरान UPI में प्रोसेस्ड ट्रांजैक्शन के कुल वॉल्यूम के आधार पर कैलकुलेट किया जाएगा.

WhatsApp Pay अकाउंट ऐसे बनाएं

  • WhatsApp ओपन करें और स्क्रीन पर टॉप राइट में दिये गए तीन डॉट वाले आइकन पर जाएं.

  • वहां दिये गए Payments के ऑप्शन पर जाएं और Add payment method पर टैप करें. यहां आपको विभिन्न बैंकों के ऑप्शन मिलेंगे.

  • बैंक का नाम सेलेक्ट करने के बाद बैंक से लिंक आपके मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन होगा. इसके लिए SMS के जरिये वेरिफाई करने के विकल्प पर टैप करें. यह सुनिश्चित कर लें कि आपका व्हाट्सऐप नंबर और बैंक अकाउंट से लिंक्ड नंबर एक ही हो.

  • जैसे ही वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा, वैसे ही आपको पेमेंट सेटिंग पूरा करना होगा. इसके लिए आपको UPI पिन जेनरेट करना होगा, जैसे कि दूसरे पेमेंट ऐप में होता है.

WhatsApp Pay से ऐसे करें लेनदेन

  • WhatsApp Pay से लेनदेन करने के लिए जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं, उसका चैट ओपन करें और अटैचमेंट आइकन पर टैप करें.

  • इसके बाद Payment पर टैप करें और जितना अमाउंट भेजना है, एंटर करें.

  • इसके बाद UPI डालें, पेमेंट हो जाएगा और इसका कंफर्मेशन मैसेज मिल जाएगा.

इन बैंकों के साथ साझेदारी

व्हाट्सऐप ने पेमेंट सर्विस के लिए ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank, SBI और Jio Payments Bank के साथ साझेदारी की है. हालांकि अगर इनमें से किसी बैंक में आपका खाता नहीं है, तब भी आप व्हाट्सऐप पेमेंट का इस्तेमाल कर सकेंगे. गूगल पे और फोन पे की तरह व्हाट्सऐप पे में भी एक यूपीआई पिन की जरूरत होगी, ताकि आप सुरक्षित पेमेंट कर सकें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें