1. home Home
  2. tech and auto
  3. whatsapp csc helpdesk whatsapp common services centre number know here how to use this free service rjv

WhatsApp पर मिलेंगे डॉक्टर और चुटकियों में होगा इलाज, जानें सब कुछ

अब देश के लोग घर बैठे, व्हाट्सऐप पर भी अपना इलाज करा पाएंगे और उन्हें डॉक्टर से मिलने के लिए अस्पताल की लंबी लाइनों में खड़ा नहीं रहना पड़ेगा. आइए जानी इस नयी सरकारी सुविधा के बारे में-

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Whatsapp CSC Helpdesk
Whatsapp CSC Helpdesk
fb

Whatsapp Common Services Centre Helpdesk: खरीदारी से लेकर गैस बुकिंग तक, आजकल कई सर्विसेज पॉपुलर इंस्टैंट मैसेंजर व्हाट्सऐप के जरिये ऐक्सेस की जा सकती हैं. अब तो आप व्हाट्सऐप के जरिये कैब बुकिंग और शेयर मार्केट में पैसे भी लगा सकते हैं.

कुछ समय पहले सरकार की तरफ से यह ऐलान किया गया है कि अब देश के लोग घर बैठे, व्हाट्सऐप पर भी अपना इलाज करा पाएंगे और उन्हें डॉक्टर से मिलने के लिए अस्पताल की लंबी लाइनों में खड़ा नहीं रहना पड़ेगा. आइए जानें इस नयी सरकारी सुविधा के बारे में-

WhatsApp पर अब डॉक्टर उपलब्ध होंगे. इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) ने हेल्थ सर्विस डेस्क की स्थापना की है. इसके तहत व्हाट्सऐप पर एक डेडिकेटेड चैटबॉट (chatbot) आधारित हेल्पलाइन शुरू की गई है, जो भारत के ग्रामीण इलाकों या दूरदराज रहनेवाले लोगों के लिए मददगार होगी. यह हेल्पलाइन व्हाट्सऐप पर टेलीकंसल्टेशन का सुविधा मुहैया करवाएगी. इसे सीएससी हेल्थ सर्विसेज हेल्पडेस्क (CSC Health Services Helpdesk) नाम दिया गया है.

कौन-कौन सी सुविधाएं मिलेंगी?

व्हाट्सऐप हेल्पडेस्क लोगों के लिए प्रशासन से सहायता लेना, डॉक्टरों से परामर्श करना, कोविड से संबंधित संसाधनों की एक विस्तृत शृंखला तक पहुंच बनाना और उनके प्रश्नों का समाधान पाना करना आसान बनाता है. व्हाट्सऐप हेल्पडेस्क सामान्य स्वास्थ्य के साथ-साथ कोविड-19 से संबंधित क्षेत्रों में उनकी विशिष्ट स्वास्थ्य आवश्यकताओं के आधार पर यूजर्स को एक उपयुक्त डॉक्टर के लिए मार्गदर्शन करेगा.

व्हाट्सऐप पर कैसे यूज करें यह सर्विस?

यह सेवा सबके लिए मुफ्त है, यानी उपयोगकर्ता फ्री में व्हाट्सऐप पर सीएससी हेल्थ सर्विसेज हेल्पडेस्क का उपयोग कर सकेंगे. सर्विस हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगी. हेल्पडेस्क तक पहुंचने के लिए व्हाट्सऐप यूजर्स को +917290055552 नंबर पर एक 'Hi' मैसेज भेजना होगा और डॉक्टर से जुड़ने के लिए ऑप्शंस चुनने होंगे.

CSC Health Services Helpdesk पर मिलेंगी ये सेवाएं

इस हेलपडेस्क से लोग कई सारी सेवाओं का फायदा उठा सकते हैं. इस चैटबॉक्स में मैसेज करके आप डॉक्टरों से बात कर सकते हैन और अपना इलाज करा सकते हैं. साथ ही, आप प्रशासन को मैसेज करके उनसे सहायता ले सकते हैं. आज के समय में कोविड महामारी एक बड़ी समस्या है, आप चाहें तो उससे जुड़े संसाधनों के बारे में भी बात कर सकते हैं और अपनी शंकाएं दूर कर सकते हैं. यह सीएससी हेल्थ सर्विस हेल्पलाइन Infobip Technologies ने विकसित की है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें