1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp account ban how to keep account safe if you send such messages then your account may also be banned rjv

WhatsApp पर ऐसे मैसेज करेंगे, तो आपका अकाउंट भी हो सकता है बैन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WhatsApp Account Ban
WhatsApp Account Ban
fb

Why WhatsApp Banned Accounts: इंस्टैंट मैसेंजर ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने अपने प्लैटफॉर्म पर 20 लाख अकाउंट्स को बैन (WhatsApp Account Ban) कर दिया है. नये आईटी रूल्स (New IT Rules) लागू होने के बाद जारी की गई व्हाट्सऐप की पहली मासिक कम्प्लयांस रिपोर्ट (Compliance Report) के अनुसार, यह कार्रवाई इस साल 15 मई से 15 जून 2021 के बीच की गई है.

फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने खुलासा किया कि इस दौरान उसे शिकायत की 345 रिपोर्ट मिली थीं. ऐसे में हर व्हाट्सऐप यूजर के लिए यह जानना जरूरी है कि इतने सारे लोगों के अकाउंट बैन क्यों हुए और आप अपने अकाउंट को कैसे सेफ रख सकते हैं-

WhatsApp अकाउंट पर क्यों लगाया गया बैन?

WhatsApp ने इतने सारे अकाउंट्स पर बैन क्यों लगाया, इसके बारे में इंस्टैंट मैसेंजर ने बताया है कि इनमें से 95% से ज्यादा प्रतिबंध ऑटोमेटेड मैसेज, बल्क मैसेजिंग या स्पैम मैसेज के अनऑथराइज्ड उपयोग करने वाले लोगों पर लगाया गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दुनियाभर में व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने इस महीने लगभग 80 लाख अकाउंट्स को बैन किया है.

WhatsApp आपका अकाउंट कब बैन कर सकता है, अपना अकाउंट कैसे सेफ रखें?

व्हाट्सऐप की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, अगर कोई गैरकानूनी, मानहानि से जुड़ा, अश्लील, डराने, धमकाने, परेशान करनेवाला, नफरत फैलाने वाला, नस्लीय या जातीय भेदभाव फैलाने वाला, किसी को गैरकानूनी या गलत व्यवहार करने के लिए उकसाने वाला कंटेंट शेयर करता है, तो उसका अकाउंट बैन कर दिया जाता है.

यही नहीं, अगर कोई यूजर WhtasApp की टर्म्स एंड कंडीशन का उल्लंघन करता है, तब भी उसका अकाउंट बंद हो जाता है. ऐसे में आप ऐसा कोई कंटेंट किसी के साथ शेयर न करें, जो किसी को परेशान करे. इस तरह आप अपना अकाउंट सेफ रख पाएंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें