1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. whatsapp multi device support roll out starts for beta testers all you want to know rjv

WhatsApp Update: बिना फोन के भी 4 डिवाइस में यूज कर सकेंगे व्हाट्सऐप, फोन बंद होने पर भी होगी चैटिंग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WhatsApp Multi Device feature roll out
WhatsApp Multi Device feature roll out
fb

WhatsApp Multi Device Support Starts Rolling Out for Beta Testers: व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है. इंस्टैंट मैसेंजर ने लंबे इंतजार के बाद मल्टी-डिवाइस सपोर्ट बीटा यूजर्स के लिए रिलीज कर दिया है. इस फीचर के जरिये यूजर फोन के अलावा चार अलग-अलग डिवाइसेज पर एक साथ व्हाट्सऐप चला सकेंगे. खास बात यह है कि अलग-अलग डिवाइसेज से व्हाट्सऐप अकाउंट लिंक होने के बावजूद यूजर्स की प्राइवेसी पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि कंपनी इस फीचर को एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के साथ ऑफर कर रही है.

एक से ज्यादा डिवाइसेज में व्हाट्सऐप लॉगिन

मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर के जरिये व्हाट्सऐप यूजर्स को एक से ज्यादा डिवाइसेज में व्हाट्सऐप अकाउंट से लॉगिन करने का ऑप्शन मिलेगा. नये मल्टी-डिवाइस फीचर के साथ यूजर्स एक साथ चार डिवाइसेज तक अपने व्हाट्सऐप अकाउंट से लिंक कर पाएंगे. इन डिवाइसेज में केवल एक स्मार्टफोन शामिल होगा और यूजर्स एक से ज्यादा स्मार्टफोन्स पर एक साथ व्हाट्सऐप नहीं इस्तेमाल कर पाएंगे.

चार नॉन-फोन डिवाइस पर भी चला सकते हैं व्हाट्सऐप

व्हाट्सऐप मल्टी-डिवाइस सपोर्ट यूजर्स को न केवल अपने फोन पर, बल्कि एक ही समय में चार नॉन-फोन डिवाइस पर भी व्हाट्सऐप चलाने की अनुमति देगा. फिलहाल इसे लिमिटेड पब्लिक बीटा टेस्टर के लिए रोलआउट किया जा रहा है. व्हाट्सऐप ने इस बारे में कहा है कि उसे अपने आर्किटेक्चर पर दोबारा सोचना पड़ा और मल्टी-डिवाइस सपोर्ट को अपने अंतिम आकार में लाने के लिए नये सिस्टम डिजाइन करने की जरूरत पड़ी. कंपनी का दावा है कि इस नये अनुभव को एनेबल करते हुए यूजर की प्राइवेसी और एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का खास ख्याल रखा जाएगा.

व्हाट्सऐप हेड विल कैथकार्ट ने दी जानकारी

व्हाट्सऐप के हेड विल कैथकार्ट ने बीटा वर्जन के लिए रोलआउट किये जा रहे मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर की जानकारी अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके दी है. उन्होंने ट्वीट में कहा कि अब यूजर फोन एक्टिव न रहने पर भी व्हाट्सऐप का डेस्कटॉप या वेब एक्सपीरिएंस ले सकते हैं. नये फीचर को कंपनी ने रोलआउट करना शुरू किया है.

किन्हें मिलेगा यह फीचर?

व्हाट्सऐप मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर शुरुआत में कंपनी उन यूजर्स को उपलब्ध करा रही है, जो व्हाट्सऐप के बीटा प्रोग्राम का हिस्सा हैं. कंपनी की प्लानिंग है कि आनेवाले समय में वह स्टेबल वर्जन यूजर्स को बीटा वर्जन में स्विच करने का ऑप्शन भी देगी. आने वाले दिनों में यह ऑप्शन लिंक्ड डिवाइसेज स्क्रीन में ऑफर किया जा सकता है.

क्यूआर कोड स्कैन करना होगा

व्हाट्सऐप मल्टी-डिवाइस फीचर जिन यूजर्स को मिल रहा है, उन्हें फोन के अलावा दूसरे डिवाइस पर व्हाट्सऐप ऐक्सेस करने के लिए एक क्यूआर कोड स्कैन करना होगा. यह वैसा ही है, जैसा अभी हम लोग फोन के साथ लैपटॉप या डेस्कटॉप पर व्हाट्सऐप चलाने के लिए लिंक डिवाइस क्यूआर कोड को स्कैन करते हैं.

बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की भी जरूरत

दूसरे डिवाइस पर व्हाट्सऐप लिंक करने के लिए बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की भी जरूरत पड़ेगी. खास बात यह है कि यूजर कभी भी लिंक्ड डिवाइस से लॉगआउट कर सकते हैं. इसके अलावा, यह भी देख सकते हैं कि लिंक्ड डिवाइस पर उनका व्हाट्सऐप अकाउंट आखिरी बार कब ऐक्टिव था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें