1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. umang app latest update gets mapmyindia maps integration get information about nearest blood banks petrol pumps and local markets know how rjv

Umang App पर अब मिलेगी ब्लड बैंक, पेट्रोल पंप और नजदीकी मार्केट की भी जानकारी, जानिए कैसे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Umang App MapmyIndia Latest Update
Umang App MapmyIndia Latest Update
meity

Umang App MapmyIndia Latest Update: उमंग ऐप पर अब नजदीकी ब्लड बैंक्स, पेट्रोल पंप्स और स्थानीय मार्केट्स की जानकारी मिलेगी. भारत सरकार के उमंग ऐप में अब यूजर्स को मैपमायइंडिया मैप्स की मदद से कई तरह के अलर्ट्स दिये जाएंगे. इस ऐप में यूजर्स को नजदीकी ब्लड बैंक्स, पेट्रोल पंप्स और स्थानीय मार्केट्स की जानकारी भी मिलेगी.

उमंग ऐप में अब मैपमायइंडिया का इंटीग्रेशन किया गया है. इसका मतलब है कि ढेरों नये फीचर्स इसका हिस्सा बनेंगे. बता दें कि उमंग ऐप एक सिंगल प्लैटफॉर्म ऐप है, जिससे आधार (Aadhaar), डिजिलॉकर (Digilocker) और पेगॉव (PayGov) जैसी सेवाओं को ऐक्सेस किया जा सकता है.

मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (Meity) ने उमंग ऐप में किये गए बदलाव की जानकारी दी है. बताया गया है कि यूजर्स को नजदीकी लोकेशंस से जुड़ी जानकारी डीटेल में मिलेगी. यूजर्स को भारत में तैयार किये गए मैपमायइंडिया मैप्स के साथ बेहतर विलेज-लेवल मैप्स दिखाए जाएंगे. आप अपने आसपास मौजूद छोटे बाजारों से लेकर ब्लड बैंक्स और जन सेवा से जुड़े महत्वपूर्ण स्स्थानों की भी जानकारी ऐप में हासिल की जा सकती है.

उमंग ऐप पर मिलेंगी कई नयी सुविधाएं

उमंग ऐप और मैप माई इंडिया के मदद से नेविगेशन के दौरान यातायात और सड़क सुरक्षा अलर्ट सहित स्थानों के लिए ड्राइविंग दूरी, दिशानिर्देश और बारी-बारी से आवाज और दृश्य से दिशानिर्देश प्राप्त करने में सक्षम होंगे.

मेरा राशन

उमंग ऐप के जरिये यूजर्स निकटतम 'उचित मूल्य की दुकान' की पहचान और दिशा के बारे में पता कर सकते हैं क्योंकि मैप माई इंडिया एकीकृत मानचित्र पर पॉइंटर्स के रूप में दुकानें दिखाई देती हैं.

ई-नाम

उमंग की मदद से 'मंडी नियर मी' सेवा यूजर्स को मानचित्र पर दिखाई गई पास की मंडियों को पहचानने और नेविगेट करने में मदद करेगी.

दामिनी

'दामिनी लाइटनिंग अलर्ट' सेवा यूजर्स को आसपास के क्षेत्रों का एक दृश्य दिखाकर बिजली गिरने की चेतावनी देती है जहां पिछले कुछ मिनटों में बिजली गिरी है. यह चेतावनी तंत्र मानचित्र पर बिजली गिरने की संभावना वाले स्थानों के बारे में जानकारी देता है.

उमंग ऐप पर क्या है?

उमंग मोबाइल ऐप भारत सरकार का एकल, एकीकृत, सुरक्षित, मल्टी चैनल, मल्टी प्लैटफॉर्म, बहुभाषी, मल्टी सर्विस मोबाइल ऐप है, जो उच्च प्रभाव वाली सेवाओं विभिन्न संगठन (केंद्र और राज्य) तक पहुंच प्रदान करता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2017 में उमंग ऐप की शुरुआत की थी. (इनपुट पीआईबी से साभार)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें