1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. safer cars for india global ncap safety assessments of indian car rjv

Global NCAP ने जारी की 53 कारों की सेफ्टी रेटिंग, लिस्ट देखकर जानें कितनी सुरक्षित है आपकी कार

कार खरीदते समय कहीं आप उसकी सुरक्षा से तो समझौता नहीं कर लेते हैं! अगर आप जानना चाहते हैं कि भारत में सबसे सुरक्षित कार कौन-सी है, तो आसानी से पता लगा सकते हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Safer Cars For India
Safer Cars For India
global ncap

Safer Cars For India: पिछले कुछ वर्षों में ऑटोमोबाइल कंपनियों ने कार में सेफ्टी फीचर्स पर खास तौर पर ध्यान देना शुरू किया है. यही वजह है कि आज सुरक्षा के लिहाज से कई बेहतर कार्स बाजार में हैं. अगर आप जानना चाहते हैं कि भारत में सबसे सुरक्षित कार (#SaferCarsForIndia) कौन-सी है, तो आसानी से पता कर सकते हैं.

बढ़ी है सेफ्टी कारों की डिमांड

ग्लोबल एनसीएपी (Global NCAP) ने साल 2014 में भारत की सबसे सुरक्षित कार कौन-सी है, इसको लेकर क्रैश टेस्टिंग (Crash Testing) की शुरुआत की थी. जिसके बाद से अब तक करीब 53 गाड़ियों की सेफ्टी रेटिंग जारी की गई है. Global NCAP की इस पहल से भारत में सेफ्टी कारों की डिमांड बढ़ी है. ग्राहक जागरूक हो रहे हैं और ऑटो कंपनियां भी अब सेफ्टी पर ज्यादा काम कर रही हैं. इसी का नतीजा है कि पिछले दो वर्षों में कई 5 स्टार रेटिंग वाली गाड़ियां लॉन्च हुई हैं.

Safer Cars For India List
Safer Cars For India List
global ncap

फाइव स्टार कारों में तीन टाटा की और दो महिंद्रा की

Global NCAP की सेफ्टी रेटिंग लिस्ट को देखें तो फाइव स्टार कारों में तीन टाटा की और दो महिंद्रा की हैं. टॉप-5 की लिस्ट में नंबर-1 पर Mahindra XUV700 है, दूसरे पर Tata Punch, तीसरे पर Mahindra XUV 300, चौथे पर Tata Altroz और पांचवें पायदान पर टाटा की Nexon है.

10 सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट में भी टाटा का दबदबा

देश की 10 सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट में भी टाटा का दबदबा है. टाटा की 5 कारें टॉप-10 में शामिल हैं. इसके अलावा, Mahindra & Mahindra की 3 कारें शामिल हैं. वहीं, Honda City (4th Gen) और Toyota Urban Cruiser का भी इस लिस्ट में जगह मिली है. देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की एक भी गाड़ी को टॉप-10 की लिस्ट में जगह नहीं मिली है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें