1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. renault duster suv to be discontinued from indian market this is the reason rjv

Renault Duster SUV: बंद होगी रेनॉ डस्टर, कंपनी ने इसलिए लिया यह फैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Renault Duster SUV Discontinue
Renault Duster SUV Discontinue
renault

Renault Duster SUV To Be Discontinued: फ्रांस की ऑटोमोबाइल कंपनी रेनॉ भारत में अपनी पॉपुलर एसयूवी डस्टर के मौजूदा मॉडल को बंद करने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रेनॉ ने अपने कॉम्पोनेंट सप्लायर्स को पहले ही सूचित कर दिया है कि वे अक्टूबर 2021 में डस्टर का उत्पादन बंद कर देंगे.

डस्टर वर्तमान में ओरगडम में स्थित रेनॉ-निसान अलायंस प्लांट में निर्मित है. रेनॉ का कहना है कि वह लाभ बढ़ाने और लागत कम करने के लिए एसयूवी को अपने पोर्टफोलियो से हटा रही है.

रेनॉ डस्टर के रफ एंड राइड क्वालिटी के कारण इसकी एक अलग फैन फॉलोइंग है. ऐसे में अगर आप भी डस्टर के फॉलोवर हैं, तो चिंता न करें. खबर है कि रेनॉ कंपनी डस्टर के मौजूदा मॉडल को बंद कर भविष्य में इसका एडवांस्ड मॉडल पेश करेगी.

बीएस 6 उत्सर्जन मानदंड लागू होने के दौरान रेनॉ ने डस्टर का आखिरी अपडेट जारी किया था. तब रेनॉ ने डीजल इंजन बंद कर दिया था और इसकी जगह 1.3-लीटर की क्षमता वाला एक नया टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन पेश किया था. इंजन 156 PS की अधिकतम पावर और 254 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है.

Renault Duster की दूसरी पीढ़ी यूरोप में पहले से ही बिक्री पर है. डस्टर पहली एसयूवी थी, जिसने असल मायने में भारत में कॉम्पैक्ट एसयूवी का क्रेज बढ़ाया. यह और बात है कि अाज की तारीख में कई और कंपनियों ने नयी गाड़ियां उतारी हैं और ये डस्टर से आगे निकल चुकी हैं. इनमें Hyundai Creta, Kia Seltos, Maruti Vitara Brezza, Ford EcoSport जैसी एसयूवी शामिल हैं.

समय-समय पर डस्टर को अपडेट करने की कोशिश की गई, लेकिन इसका टोटल डिजाइन अब भी आधुनिक नहीं दिखता है. यही नहीं, रेनॉ ने डस्टर के ऑल-व्हील-ड्राइव वेरिएंट को बंद कर दिया. यह सेगमेंट में एकमात्र एसयूवी थी जिसे ऑल-व्हील-ड्राइव पावरट्रेन के साथ पेश किया गया था. AWD वेरिएंट चले जाने से भी Duster की बिक्री को काफी हद तक प्रभावित किया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें