1. home Home
  2. tech and auto
  3. new it rules facebook removed 30 mn fb posts and 2 mn instagram post in one month check details inside rjv

New IT Rules: फेसबुक ने एक महीने में 3 करोड़ और इंस्टाग्राम ने 20 लाख पोस्ट पर की कार्रवाई

नये आईटी नियमों के लागू होने के बाद अब सोशल मीडिया कंपनियों ने इसके तहत अपनी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है. फेसबुक ने भारत के नये आईटी नियमों की अपनी पहली अनुपालन रिपोर्ट में एक महीने में 30 मिलियन यानी तीन करोड़ से अधिक पोस्ट को हटा दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
instagram facebook new it rules
instagram facebook new it rules
fb

New IT Rules: नये आईटी नियमों के लागू होने के बाद अब सोशल मीडिया कंपनियों ने इसके तहत अपनी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है. फेसबुक ने भारत के नये आईटी नियमों की अपनी पहली अनुपालन रिपोर्ट में एक महीने में 30 मिलियन यानी तीन करोड़ से अधिक पोस्ट को हटा दिया है.

फेसबुक ने भारत में 15 मई से 15 जून के बीच 10 उल्लंघन श्रेणियों में तीन करोड़ से ज्यादा सामग्रियों पर कार्रवाई की. सोशल मीडिया कंपनी ने सूचना प्रौद्योगिकी नियमों का पालन करते हुए जारी की गयी अपनी पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी.

वहीं, इंस्टाग्राम ने इस दौरान नौ श्रेणियों में उसके मंच पर डाली गई 20 लाख सामग्रियों के खिलाफ कार्रवाई की. नये आईटी नियमों के तहत बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी, जिसमें वे उन्हें मिली शिकायतों और उन्हें लेकर की गयी कार्रवाई की जानकारी देंगे.

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा कि इन तमाम वर्षों में कंपनी ने इस उद्देश्य से लगातार प्रौद्योगिकी, लोगों और प्रक्रियाओं में निवेश किया है कि उसके उपयोगकर्ता ऑनलाइन सुरक्षित रहें तथा उसके मंचों पर खुलकर अपने विचार पेश कर सकें. फेसबुक ने कहा कि उसकी अगली रिपोर्ट 15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी, जिसमें उपयोगकर्ताओं से मिली शिकायतों और उन्हें लेकर की गयी कार्रवाई की जानकारी होगी.

कंपनी ने रिपोर्ट में कहा कि इन तीन करोड़ सामग्रियों में स्पैम (2.5 करोड़), हिंसक एवं रक्तपात (25 लाख), वयस्क नग्नता एवं यौन गतिविधि (18 लाख), नफरतपूर्ण भाषण (3,11,000) सहित अन्य मुद्दों से जुड़ी सामग्री शामिल हैं. इनके खिलाफ की गयी कार्रवाइयों में सामग्री को मंच से हटाना या परेशान करने वाली तस्वीरों या वीडियो को चेतावनी के साथ कवर करना शामिल है. (इनपुट:भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें