1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. most affordable electric vehicle made in china hong guang mini electric car beats tesla model 3 to become the worlds bestselling ev get price features details here rjv

Electric Car: चीन की इस सस्ती इलेक्ट्रिक कार ने Tesla को भी पछाड़ा, बनाया बिक्री का रिकॉर्ड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Hong Guang MINI EV cross Tesla Model 3 sales figures
Hong Guang MINI EV cross Tesla Model 3 sales figures
social

Hong Guang MINI EV, Chinese Mini Car, Tesla Model 3 Price, Best Electric Car: इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज इन दिनों दुनियाभर में तेजी से बढ़ रहा है. यही वजह है कि इस सेगमेंट में कई वाहन निर्माता कंपनियां अपनी एक से एक बढ़कर इलेक्ट्रिक कारों को ग्लोबली पेश कर रही हैं. लेकिन कीमत ज्यादा होने की वजह से कई लोगों की पहुंच से ये गाड़ियां अब भी दूर हैं. इस सेग्मेंट पर एलॉन मस्क की अमेरिकन इलेक्ट्रिक कार मेकर टेस्ला का कब्जा है. टेस्ला दुनियाभर में अपने इलेक्ट्रिक कारों के लिए जानी जाती है.

Tesla को टक्कर

दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला (Tesla) को एक छोटी मिनी इलेक्ट्रिक वाहन Hongguang MINI EV से कड़ी टक्कर मिल रही है. चीन में बनी यह कार जनवरी और फरवरी 2021 में दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक वाहन बन गई है. बिक्री के लिहाज से इसने Tesla Model 3 इलेक्ट्रिक सेडान कार को भी पीछे छोड़ दिया है. Hongguang MINI EV को पसंद करने वालों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है और यह कार टेस्ला को बड़ी चुनौती दे रही है.

दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली EV

चीन की वाहन निर्माता कंपनी SAIC की मिनी इलेक्ट्रिक कार Hong guang MINI EV जनवरी और फरवरी 2021 में Tesla की बेस्ट सेलिंग कार Model 3 को पछाड़कर दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रॉनिक कार बन गई है. Hong guang MINI EV ने बीते जनवरी में कुल 36,000 यूनिट्स की बिक्री की वहीं Tesla Model 3 ने महज 21,500 यूनिट्स की बिक्री की. वहीं, फरवरी में Hong guang ने 20,000 यूनिट्स की बिक्री की. फरवरी में Tesla Model 3 ने महज 13,700 यूनिट्स की बिक्री की. आगे जानते हैं इस मिनी ईवी की कीमत और खूबियों की सारी डीटेल्स-

Hong Guang MINI EV की कीमत

यह छोटी इलेक्ट्रिक कार पावर, परफॉर्मेंस और स्पेसिफिकेशन के मामले में टेस्ला मॉडल 3 से काफी पीछे है लेकिन Hong guang की सस्ती कीमत और सुविधाओं ने इसे दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला इलेक्ट्रॉनिक कार बना दिया है. चीन के बाजार में Hong guang MINI EV की शुरुआती कीमत 28,800 युआन है. जो लगभग 4,500 डॉलर (करीब 3.25 लाख भारतीय रुपये) के आसपास होता है.

Hong Guang MINI EV कार के फीचर्स

कंपनी का यह दावा है कि Hong Guang Mini EV सिंगल चार्ज में 170 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देती है और इसकी टॉप स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा है. इस इलेक्ट्रिक कार में 17hp की अधिकतम पावर और 85Nm का टाॅर्क दिया गया है. स्पेसिफिकेशन की बात करें तो 2,917 मिमी की लंबाई, 1,493 मिमी की चौड़ाई और 1,621 मिलीमीटर की ऊंचाई है. इस कार में 1,940 मिलीमीटर का व्हीलबेस दिया गया है. वजन की बात करें, तो इस कार का वजन 665 किलोग्राम है. इसमें 741 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है.

Tesla Model 3 के फीचर्स और कीमत

टेस्ला मॉडल 3 की बात करें, तो इस इलेक्ट्रिक कार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है. कंपनी के अनुसार यह कार मात्र 6 सेकेंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है. कंपनी का दावा है कि यह कार सिंगल चार्ज में 402 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देगी. साइज की बात करें, तो Tesla Model 3 की लंबाई 4693 मिमी, चौड़ाई 2087 मिमी और इसका व्हीलबेस 2875 मिमी है. इस कार का कुल वजन 1,587 किलोग्राम है. Tesla Model 3 की शुरुआती कीमत 38,190 डॉलर (लगभग 27.64 लाख भारतीय रुपये) है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें