1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. maruti suzuki to introduce car leasing service soon in india

Maruti Suzuki Car On Lease: बिना खरीदे मारुति कार के मालिक बन सकेंगे आप, जानें कैसे...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
maruti suzuki to introduce car lease service in India
maruti suzuki to introduce car lease service in India
maruti suzuki India

Maruti Suzuki Car Lease, Lease Car Service Plan: कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर पिछले कुछ दिनों से लागू लॉकडाउन ने अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ दी है. कार कंपनियां भी इससे बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. यही वजह है कि इन दिनों अपनी गाड़ियों का सेल्स डेटा बढ़ाने के लिए ऑटोमोबाइल कं​पनियां मार्केट में नये नये ऑफर और स्कीम्स लेकर आ रही हैं. इसी बीच खबरें यह आ रही हैं कि देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अपनी गाड़ियों को लीज पर देने की तैयारी कर रही है.

बिजनेस वेबसाइट मनी कंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मारुति सुजुकी अपनी कारें लीज पर देने की योजना पर काम कर रही है. हालांकि मारुति की इस योजना को लागू होने में कुछ समय लग सकता है. रिपोर्ट में कहा गया है, मौजूदा परिस्थिति में ऐसी सर्विस लॉन्च करना मारुति के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. अर्बन कस्टमर्स व्हीकल लीजिंग मॉडल को प्राथमिकता दे सकते हैं. अर्बन मार्केट में कार सेल को ऐसी स्कीम एक नया आयाम दे सकती है.

कार लीजिंग सर्विस का फंडा कुछ ऐसा है कि लीज पर गाड़ी लेने वाले ग्राहक को कार के हिसाब से निर्धारित किये गए पैसे देने के बाद कुछ समय के लिए कार का मालिक बनने का अधिकार मिल जाता है. एक तरह से इसे कार को किराये पर लेने जैसी प्रक्रिया कह सकते हैं, लेकिन यह थोड़ी अलग है. इसमें आपको कार मिलेगी और आप खुद ही उसे चलाएंगे.

कंपनी द्वारा जो लीजिंग योजना मुहैया करायी जाती है, उसकी अवधि कुछ महीनों या फिर सालों की हो सकती है. इसका मतलब यह हुआ कि आप हर महीने कुछ रकम अदा करके गाड़ी चला सकते हैं और जब आप चाहें, कंपनी को वापस कर सकते हैं. इसके लिए आपको शुरुआत में मोटी रकम जमा कराने की जरूरत नहीं होगी, जैसा कि आप कार खरीदने के समय करते हैं.

इसके साथ ही, लीज पर गाड़ी लेने के बाद आपको उसकी सर्विस और बीमा कवर जैसी अन्य लागतों की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ती है. कार लीजिंग वर्तमान में यूरोपीय और अमेरिकी देशों में बेहद लोकप्रिय है. भारत में लोग इसे कब तक और कितना अपना पाते हैं, यह तो आनेवाला समय ही बताएगा.

बहरहाल, बताते चलें कि भारत में कार लीजिंग सर्विस शुरू करनेवाली मारुति सुजुकी, ऐसा करनेवाली पहली कंपनी नहीं होगी. ह्युंडई और महिंद्रा ने अपनी कार लीजिंग पर देने के लिए Revv और Zoomcar कंपनी के साथ पहले से टाईअप किया है. वहीं, मर्सडीज बेंज इंडिया और बीएमडब्ल्यू इंडिया भी अपने ग्राहकों को कस्टमाइज्ड लीजिंग ऑप्शन देती हैं. फोक्सवैगन ने भी हाल ही में व्हीकल लीजिंग और फाइनांसिंग सर्विस की घोषणा अपने ग्राहकों के लिए की है.

Posted By - Rajeev Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें