1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. maruti suzuki new ertiga xl6 and brezza to get 6 speed torque converter rjv

Maruti Suzuki अपनी ऑटोमैटिक कारों में लानेवाली है यह खास फीचर

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अब अपनी कार में नया ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स का ऑप्शन पेश करनेवाली है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Maruti Suzuki Automatic Car
Maruti Suzuki Automatic Car
msi

Maruti Suzuki Update: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी अब अपनी कार में नया ऑटोमैटिक गियरबाॅक्स का ऑप्शन पेश करनेवाली है. यह ऑप्शन कंपनी अपने लाइनअप की Ertiga, XL6 और Brezza जैसी बड़ी कारों में पेश करेगी. इस गियरबॉक्स की खास बात यह होगी कि नया ऑटोमैटिक गियरबॉक्स 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर होगा जो फिलहाल सुजुकी विटारा एसयूवी में मिलता है. वर्तमान समय में मारुति की अन्य कारों में 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ही दिया जा रहा है.

CAFE2 नियम भी करने होंगे फाॅलाे

आपकी जानकारी के मुताबिक, अप्रैल 2022 से नये CAFE2 (कॉरपोरेट एवरेज फ्यूल इकोनॉमी) नियम लागू होनेवाले हैं और जिनका पालन सभी कार कंपनियों को करना होगा. इस नियम के तहत कार कंपनियों को अपने लाइनअप की सभी कार्स में CO2 लेवल कम रखना होगा, जो फिलहाल 130 ग्राम प्रति किमी है, जिसे 113 ग्राम प्रति किमी के लेवल पर करना होगा, जो केवल इन गियरबॉक्स की मदद से ही संभव है. साथ ही, नये गियरबॉक्स के आने से न केवल गाड़ी ज्यादा माइलेज देगी, बल्कि एमिशन यानी उत्सर्जन भी कम होगा.

Ertiga-XL6 से शुरुआत, Ciaz और S-Cross को अपडेट नहीं

मारुति सुजुकी ने फिलहाल इस नये गियरबॉक्स की पेशकश किसी भी मॉडल में नहीं की है. अनुमान है कि इस साल मार्च में लॉन्च होनेवाले अर्टिगा फेसलिफ्ट में शामिल किया जा सकता है. इसके बाद कंपनी इसके प्रीमियम नेक्सा वर्जन XL6 को भी मई या जून में नये गियरबॉक्स के साथ अपडेट कर सकती है. वहीं, कंपनी अभी अपनी प्रीमियम सेडान Ciaz और क्रॉसओवर S-Cross का फेसलिफ्ट लॉन्च नहीं कोगी. लेकिन इन्हें इस नये गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ पेश किया जा सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें