1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. jeff bezos to step down as ceo of amazon on july 5 the same day on which he started the company 27 years ago andy jassy to take over the role know about it rjv

Jeff Bezos ने 27 साल पहले जिस दिन की थी Amazon की शुरुआत, उसी दिन छोड़ेंगे CEO का पद; Andy Jassy होंगे नये बॉस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
jeff bezos andy jassy amazon ceo
jeff bezos andy jassy amazon ceo
fb

Jeff Bezos, New Amazon CEO, July 5 2021, Andy Jassy: अमेजन (Amazon) के फाउंडर सीईओ जेफ बेजॉस (Jeff Bezos) आगामी 5 जुलाई 2021 को कंपनी के CEO का पद छोड़ देंगे. जेफ बेजॉस के बाद अमेजन के एग्जीक्यूटिव एंडी जेसी (Andy Jassy) अमेजन के नये सीईओ (Amazon New CEO) का पद संभालेंगे.

अमेजन को इंटरनेट बुकस्टोर से ऑनलाइन शॉपिंग प्लैटफॉर्म में विकसित करने वाले बेजॉस ने बुधवार को अमेजन के शेयरहोल्डर्स बैठक के दौरान ये बात कही. उन्हाेंने कहा- हमने यह तारीख इसलिए चुनी, क्योंकि ये मेरे लिए भावुकतापूर्ण है. उन्होंने बताया कि 27 साल पहले 1994 में इसी तारीख को अमेजन की शुरुआत हुई थी. पिछले तीन दशकों से अमेजन से जुड़े बेजॉस अपने फैसले काे लेकर भावुक तो हैं ही, नये पद को लेकर उत्साहित भी कम नहीं हैं.

बता दें कि इसी साल फरवरी में बेजॉस ने अपने कर्मचारियों को पत्र लिखकर सीईओ का पद छोड़ने के फैसले ने के बारे में बताया था. इस साल की तीसरी तिमाही में बेजॉस कंपनी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का पद संभालेंगे. अब बेजॉस की जगह Amazon के क्लाउड डिवीजन Amazon Web Services के हेड Andy Jassy नये सीईओ बनेंगे.

बेजॉस ने अपने संबोधन में कहा था, एंडी कंपनी में काफी लोकप्रिय हैं और अमेजन में जितने लंबे समय से मैं हूं, उतने ही समय से वो भी हैं. वह बेहतरीन नेतृत्व करेंगे और मुझे उन पर पूरा भरोसा है. बता दें कि जेसी ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद 1997 में कंपनी से जुड़े थे. जेसी ने 2006 में Amazon Cloud Service की शुरुआत की थी. यह कंपनी लोगों, कंपनियों और सरकार को ऑन-डिमांड क्लाउड कंप्यूटिंग प्लैटफॉर्म और API उपलब्ध कराती है.

189.2 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक और दुनिया के सबसे बड़े रईस 57 साल के बेजॉस, अमेजन के सीईओ का पद छोड़ने के बाद भी कंपनी से अलग नहीं होंगे. वह अमेजन में कार्यकारी अध्यक्ष बनेंगे और नये प्रोडक्ट्स और पहलों पर फोकस करेंगे. वह अपने दूसरे वेंचर्स पर भी ध्यान देने की योजना बना रहे हैं, जैसे उनकी रॉकेट शिप कंपनी 'ब्लू ओरिजिन' (Blue Origin) और उनका अखबार 'द वाशिंगटन पोस्ट' (The Washington Post).

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें