1. home Home
  2. tech and auto
  3. jeff bezos offers nasa to build a spacecraft at lower cost than elon musk for lunar mission rjv

Jeff Bezos vs Elon Musk: NASA कॉन्ट्रैक्ट के बहाने अंतरिक्ष में बादशाहत की जंग, पढ़ें पूरी खबर

ब्लू ऑरिजन के मालिक जेफ बेजॉस ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा को उसके वैज्ञानिकों को चांद पर ले जाने के लिए एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स से कम कीमत में अंतरिक्ष यान बनाकर देने का ऑफर दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jeff Bezos vs Elon Musk and NASA
Jeff Bezos vs Elon Musk and NASA
fb/symbolic

Jeff Bezos vs Elon Musk, Blue Origin vs SpaceX: हाल ही में अंतरिक्ष की यात्रा कर लौटे जेफ बेजॉस ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा को एलन मस्क से कम कीमत में अंतरिक्ष यान बनाकर देने का ऑफर दिया है. ब्लू ऑरिजन के मालिक जेफ बेजॉस ने नासा को उसके वैज्ञानिकों को चांद पर ले जाने के लिए एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स से कम कीमत पर अंतरिक्ष यान बनाने का ऑफर दिया है.

बता दें कि अप्रैल में नासा ने बेजॉस की कंपनी की पेशकश ठुकराकर एलन मस्क से 2.9 अरब डॉलर का सौदा किया था. अमेजन के फाउंडर और पूर्व सीईओ जेफ बेजॉस अब दो अरब डॉलर में भी वैज्ञानिकों को चांद पर ले जाने के लिए अंतरिक्ष यान बनाकर देने को तैयार हैं. देखनेवाली बात यह है कि क्या बेजॉस अपने प्रतिद्वंद्वी एलन मस्क की इस बड़ी डील को अपने नाम कर पाते हैं या नहीं.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो नासा के प्रशासक बिल नेलसन को लिखे पत्र में बेजॉस ने कहा, नासा की बजट को लेकर जो भी मुश्किलें हैं ब्ल्यू ओरिजिन उसे दूर कर लेने में सक्षम है. अगर हमारे साथ करार करते हैं, तो हम सरकार से इस वित्तीय वर्ष में कोई पैसा भी नहीं लेंगे.

बताते चलें कि नासा 1972 के पहले चंद्र मिशन के बाद 2024 तक दोबारा वैज्ञानिकों को चांद पर भेजना चाहती है. इस पूरे मामले में करार पूरा कर चुकी एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स की ओर से कोई बयान नहीं आया है.

फोर्ब्स की सूची के अनुसार, जेफ बेजॉस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं वहीं एलन मस्क इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. अब अंतरिक्ष में बादशाहत के लिए इन दोनों दिग्गजों के बीच एक-दूजे से आगे निकलने की होड़ मची है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें