1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. jeff bezos space trip cost how much amazon founder and ex ceo thank amazon employees customers after returning from space travel rjv

Jeff Bezos ने 10 मिनट की स्पेस ट्रिप पर खर्च किये 40 हजार करोड़, बताया- कैसा रहा सफर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
jeff bezos space trip cost
jeff bezos space trip cost
wsj

Jeff Bezos Space Trip Cost: दुनिया के सबसे अमीर शख्स और अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ने एक और कीर्तिमान बना डाला है. बेजोस अपने भाई मार्क बेजोस, नीदरलैंड्स के रहने वाले 18 वर्षीय युवक और टेक्सास की रहने वाली 82 वर्षीय महिला पायलट के साथ अंतरिक्ष यात्रा पर गये थे. इस यात्रा में बेजोस के साथ अंतरिक्ष जाने वाले सबसे युवा और सबसे बुजुर्ग शख्स थे. इस यात्रा में उन्होंने कुल 100 किलोमीटर का सफर पूरा किया. यात्रा के दौरान बेजोस कुल 10 मिनट तक ही अंतरिक्ष में थे. तीनों यात्रियों के सकुशल वापसी पर ब्लू ओरिजन ने ट्वीट करके जानकारी दी.

4 हजार करोड़ हर मिनट खर्च

डेलीमेल की एक रिपोर्ट के अनुसार, बेजोस के इस 10 मिनट के इस सफर पर 5.5 अरब डॉलर यानी लगभग 40 हजार करोड़ रुपये का खर्च आया. इस पर हर मिनट 4 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. इस स्पेस फ्लाइट पर जेफ के साथ उनके भाई मार्क और एविएशन एक्सपर्ट वॉली फंक भी गई थीं. इन तीनों के अलावा चौथी सीट के लिए टिकट की नीलामी की गई थी.

'अब तक का सबसे बेहतरीन दिन'

10 मिनट की उड़ान के बाद रेगिस्तान में कैप्सूल के जरिये लौटे बेजोस ने इसे अब तक का सबसे बेहतरीन दिन बताया. साथ ही बेजोस ने अपनी इस सफलता के लिए अपनी कंपनी के कर्मचारियों और ग्राहकों काे धन्यवाद कहा है. जेफ बेजोस ने कहा, मैं अमेजन के हर एक कर्मचारी और हर एक अमेजन ग्राहक को धन्यवाद देना चाहता हूं, क्योंकि आप लोगों ने इस सब के लिए भुगतान किया है.

साल के अंत तक अंतरिक्ष की दो और उड़ान

बेजोस ने अमेजन के सिएटल मुख्यालय के पास केंट, वॉशिंगटन में 2000 में 'ब्लू ओरिजिन' की स्थापना की थी. 'ब्लू ओरिजिन' के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब स्मिथ ने कहा है कि इस साल के अंत तक कंपनी की दो और उड़ान अंतरिक्ष के लिए होगी. ब्रैनसन द्वारा 2004 में शुरू 'वर्जिन गैलेक्टिक' के यान से यात्रा करने के लिए 600 लोग कतार में हैं. 'ब्लू ओरिजिन' और अमेजन के संस्थापक बेजोस दूसरे अरबपति हैं जिन्होंने अपने रॉकेट से अंतरिक्ष यात्रा की.

रिचर्ड ब्रैनसन से ऊंची उड़ान

बेजोस से नौ दिन पहले 'वर्जिन गैलेक्टिक' के रिचर्ड ब्रैनसन अंतरिक्ष गए थे. रिचर्ड ब्रैनसन 11 जुलाई को अंतरिक्ष में जितनी ऊंचाई पर पहुंचे थे, उससे 10 मील (16 किलोमीटर) अधिक ऊंचाई 66 मील (106 किलोमीटर) पर ब्लू ओरिजिन का यान पहुंचा. अमेरिका के पहले अंतरिक्ष यात्री एलन बी शेपर्ड के नाम पर 'ब्लू ओरिजिन' के न्यू शेपर्ड रॉकेट ने अपोलो 11 के चांद पर उतरने की 52वीं वर्षगांठ पर यात्रियों के साथ उड़ान भरी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें