1. home Home
  2. tech and auto
  3. tesla ceo elon musk on launching his company s electric cars in india express concerns over high import duties rjv

Tesla EV को भारत आने में क्यों हो रही है देरी? Elon Musk ने बतायी वजह

टेस्ला के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा है कि उनकी कंपनी भारत में टेस्ला कार्स (Tesla Cars) लॉन्च करना चाहती है, लेकिन भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) पर आयात शुल्क (Import Duty on EV) बहुत अधिक है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Elon Musk on Tesla EV in India
Elon Musk on Tesla EV in India
tesla inc.

Tesla EV in India: टेस्ला के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा है कि उनकी कंपनी भारत में टेस्ला कार्स (Tesla Cars) लॉन्च करना चाहती है, लेकिन भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) पर आयात शुल्क (Import Duty on EV) बहुत अधिक है.

अमेरिका की इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) कंपनी टेस्ला भारत में विनिर्माण संयंत्र लगा सकती है. टेस्ला के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क ने कहा है कि यदि कंपनी भारत में आयातित वाहनों के साथ सफल रहती है, तो बाद में विनिर्माण संयंत्र लगाने पर विचार कर सकती है.

मस्क ने कहा कि फिलहाल भारत में आयात शुल्क दुनिया में सबसे ऊंचा है. उन्होंने उम्मीद जतायी कि इलेक्ट्रिक वाहनों पर कम से कम अस्थायी रूप से शुल्क राहत मिलेगी. मस्क ने ट्विटर पर अपने फाॅलोअर्स के साथ चर्चा में यह बात कही.

मस्क से पूछा गया था कि क्या भारत में टेस्ला की कारें उतारी जाएंगी, इस पर उन्होंने कहा- हम ऐसा करना चाहते हैं, लेकिन दुनिया के बड़े देशों में भारत में आयात शुल्क सबसे ऊंचा है. फिलहाल भारत 40,000 डॉलर से अधिक की कीमत की पूरी तरह आयातित कार पर सीआईएफ (लागत, बीमा और भाड़े) के साथ 100 प्रतिशत का आयात शुल्क लगाता है. इससे कम लागत की कार पर आयात शुल्क की दर 60 प्रतिशत है.

मस्क ने कहा कि भारत डीजल और पेट्रोल वाहनों की तरह की स्वच्छ ऊर्जा वाहनों को भी लेता है, जबकि ये दोनों वाहन उसके जलवायु लक्ष्यों के अनुकूल नहीं है. उन्होंने उम्मीद जतायी कि भारत कम से कम इलेक्ट्रिक वाहनों पर अस्थायी शुल्क राहत देगा. यह एक अच्छा कदम होगा.

एक फाॅलोअर द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या टेस्ला भारत में स्थानीय स्तर पर असेंबली से शुरुआत करेगी, मस्क ने कहा कि यदि हम आयातित वाहनों के साथ सफल रहते हैं, तो भारत में कारखाना भी लगा सकते हैं. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने शुक्रवार को बताया था कि टेस्ला ने आयात शुल्क में कटौती का आग्रह किया है. (इनपुट : भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें