1. home Home
  2. tech and auto
  3. tesla recall 285000 vehicles in china to fix cruise control of its autopilot feature all you need to know rjv

Tesla को चीन में क्यों रिकॉल करनी पड़ी 2.5 लाख से ज्यादा गाड़ियां?

टेस्ला चीन में 2,85,000 इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) को क्रूज कंट्रोल (cruise control) को ठीक करने के लिए बाजार से वापस (car recall) मंगा रही है. कंपनी ने कहा है कि इन वाहनों का क्रूज कंट्रोल अचानक एक्टिवेट हो सकता है, जिससे वाहन रफ्तार पकड़ सकता है (potential safety hazards). टेस्ला ने चीन के सोशल मीडिया मंच वीबो (Chinese social media platform Weibo) पर उपभोक्ताओं को भेजे संदेश में कहा कि कुछ मामलों में इस वजह से सुरक्षा का जोखिम पैदा हो सकता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Tesla Car recalls in China
Tesla Car recalls in China
tesla inc

Tesla Car Recall China: टेस्ला चीन में 2,85,000 इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) को क्रूज कंट्रोल (cruise control) को ठीक करने के लिए बाजार से वापस (car recall) मंगा रही है. कंपनी ने कहा है कि इन वाहनों का क्रूज कंट्रोल अचानक एक्टिवेट हो सकता है, जिससे वाहन रफ्तार पकड़ सकता है.

टेस्ला ने चीन के सोशल मीडिया मंच वीबो (Chinese social media platform Weibo) पर उपभोक्ताओं को भेजे संदेश में कहा कि कुछ मामलों में इस वजह से सुरक्षा का जोखिम (potential safety hazards) पैदा हो सकता है.

tesla model 3 autopilot and cruise control
tesla model 3 autopilot and cruise control
tesla inc

चीन के बाजार नियामक ने कहा कि इन वाहनों में 2,11,256 मॉडल 3 सेडान, 38,599 मॉडल वाई क्रॉसओवर यूटिलिटी वाहन शामिल हैं, जिनका उत्पादन चीन में हुआ है. वहीं, इनमें 35,665 मॉडल 3 वाहन भी शामिल हैं जिनका आयात किया गया है.

टेस्ला की जिन कारों को रिकॉल किया गया है, उनमें 2019 में 12 जनवरी से 27 नवंबर के बीच निर्मित कुछ आयातित Model 3, 19 दिसंबर 2019 से 7 जून 2021 के बीच बने कुछ स्थानीय रूप से निर्मित मॉडल 3 और इस साल 7 जून तक निर्मित मॉडल वाई (Model Y) शामिल होंगे.

8% गिरे टेस्ला के शेयर

टेस्ला के लिए यह नया आदेश बहुत बड़ा झटका है. चीन में कंपनी को लगातार कठोर नियमों का सामना करना पड़ रहा है. इस खबर के बाहर आने के बाद टेस्ला के शेयर में लगभग 8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है.

बताते चलें कि टेस्ला की कारों में क्रूज कंट्रोल फंक्शन आसपास के ट्रैफिक के अनुसार कार की स्पीड मेंटेन रखता है. कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, यह उसके ऑटो पायलट ड्राइविंग फंक्शन का खास हिस्सा है. (इनपुट-भाषा)

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें