1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. how to know my smartphone is hacked tech tips if your mobile phone starts doing such things then understand that it is hacked or spy pegasus rjv

Tech Tips: ऐसी हरकतें करने लगे आपका स्मार्टफोन, तो समझ लीजिए हैक हो गया

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
How To Know My Smartphone Is Hacked
How To Know My Smartphone Is Hacked
fb/symbolic

How To Know My Smartphone Is Hacked, Pegasus Spyware: पेगासस स्पाईवेयर सॉफ्टवेयर का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. फोन में कोई अवांछित सॉफ्टवेयर आपके निजी डेटा तक पहुंच बनाकर आपका बड़ा नुकसान कर सकता है. ऐसे ऐप्स आपके फोन से रुपये-पैसे के लेनदेन संबंधित जानकारी चुराने की कोशिश करते हैं, वहीं कुछ फोटो गैलरी, कॉल, मैसेज और दूसरी जानकारियां चुरा सकते हैं.

सबसे पहले तो यह जान लें कि आम इंटरनेट यूजर्स को पेगासस जैसे स्पाई टूल से डरने की जरूरत नहीं है. लेकिन ऐसे कई अन्य हैकिंग और स्पाई सॉफ्टवेयर और ऐप हैं, जिनसे यूजर्स को सावधान रहने की जरूरत है. इनमें से कुछ ऐप आपके फोन में फोटो गैलरी, कॉल, मैसेज से लेकर फाइनांस सहित कई और जानकारियां चुरा सकते हैं. ये स्पाई ऐप और टूल आसानी से पकड़ में नहीं आते हैं. हालांकि इनकी गिरफ्त में आया फोन कुछ असामान्य हरकत करता है, जिससे आप यह जान सकते हैं कि आपके फोन के साथ सबकुछ ठीक नहीं है. आइए जानें-

स्मार्टफोन जब स्लो हो जाए

अगर आपका स्मार्टफोन बहुत स्लो हो गया है और रुक-रुक काम कर रहा है, तो यह आपके फोन के बैकग्राउंड में स्टील्थ मालवेयर होने का लक्षण है.

मोबाइल डेटा ज्यादा खर्च हो

अगर आपका डेटा खर्च अचानक बढ़ गया है या सामान्य से ज्यादा यूज हो रहा है, तो संभव है कि आपके फोन में स्पाई सॉफ्टवेयर या टूल मोबाइल डेटा का इस्तेमाल कर रहे हों क्योंकि वे इंटरनेट के जरिये आपकी एक्टिविटी को ट्रैक करते हैं.

फोन की बैटरी ज्यादा तेजी से खत्म होने लगे

अगर आपके फोन की बैटरी सामान्य से ज्यादा तेजी से खत्म हो रही है, तो संभव है कि आपके फोन में स्पाई ऐप या स्पाई टूल हो. इन स्पाई टूल्स को चेक करने से पहले अपने फोन के बैकग्राउंड में चल रहे ऐप की भी जांच करें.

फोन में ऐसे ऐप्स दिखें जिन्हें आपने डाउनलोड नहीं किया

अपने फोन में ऐसे ऐप की पहचान करें जिसे आपने डाउनलोड नहीं किया है और फिर भी वो आपके फोन में मौजूद है. ऐसे ऐप हैकर्स द्वारा आपके फोन में डाउनलोड किये जा सकते हैं. ऐसे ऐप को ढूंढ़ कर तुरंत डिलीट कर दें.

फोन गर्म हो जाना

लंबे समय तक इस्तेमाल करने से फोन गर्म हो सकता है, जैसे गेम खेलते या नेविगेशन के वक्त. अगर आपका फोन इस्तेमाल न होने पर भी बहुत गर्म हो रहा है, तो इस बात की तगड़ी संभावना है कि हैकर्स अपना काम कर रहे हैं.

ऐसे मैसेज या कॉल लॉग में दिखें, जो आपने किये ही न हों

अगर आपके कॉल या मैसेज लॉग में आपको कोई ऐसी जानकारी दिख रही है, जो आपने किसी को भेजी ही नहीं है तो यह इस बात का इशारा हो सकता है कि हैकर्स आपके फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें