1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. camera smartphone people around the world prefer camera phones with lenses more than 48 megapixels check complete details here rjv

Camera Smartphone: स्मार्टफोन का कैमरा आपके लिए कितना मायने रखता है? जानें क्या कहती है रिपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Camera Smartphone
Camera Smartphone
fb

Camera Smartphone: शानदार फोटो और वीडियो के लिए स्मार्टफोन के कैमरे का इस्तेमाल दुनियाभर में किया जाता है. यही वजह है कि लोग स्मार्टफोन में ज्यादा रेजॉल्यूशन वाले रियर कैमरा फोन को पसंद कर रहे हैं. ऐसे में दुनियाभर में 48MP से ज्यादा लेंस वाले कैमरा फोन को पसंद कर रहे हैं. यह बात काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट में सामने आयी है.

Counterpoint मार्केट रिसर्च फर्म की मानें, तो साल 2021 की पहली तिमाही में 48 मेगापिक्सल रियर कैमरा फोन का टोटल ग्लोबल शिपमेंट लगभग 38.7% रहा है. 16 मेगापिक्सल और उससे ज्यादा मेगापिक्सल वाले कैमरा फोन में 0.7% की ग्रोथ रही. 108 मेगापिक्सल का मार्केट शेयर 3.4% से ज्यादा रहा. 64 मेगापिक्सल स्मार्टफोन की डिमांड सर्वाधिक रही.

काउंटरप्वाइंट की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, यूजर्स अब 48 मेगापिक्सल या उससे कम मेगापिक्सल वाले स्मार्टफोन्स को पसंद नहीं कर रहे हैं. इसके अलावा जिस मेगापिक्सल वाले फोन की सबसे ज्यादा मांग रही वह है 64 मेगापिक्सल वाले फोन. ऐसे स्मार्टफोन की औसत कीमत करीब 37,000 रुपये रही है. इस समय मार्केट में Samsung, Xiaomi, Oppo, Vivo और Realme कंपनी अपने हैंडसेट्स में 64 मेगापिक्सल का रियर कैमरा सेटअप दे रही हैं.

साल 2021 की पहली तिमाही में 48MP और 64MP कैमरे का कुल शेयर 46 फीसदी रहा है. इसी दौरान 13MP और 12MP कैमारा फोन की सबसे ज्यादा शिपमेंट रही. 16MP कैमरा फोन की 25.5 फीसदी और 14MP कैमरा फोन की शिपमेंट 24.6 फीसदी रही. सेल्फी के लिए दुनियाभर में लोग ज्यादा रेजॉल्यूशन वाले स्मार्टफोन पसंद कर रहे हैं. साल 2021 की पहली तिमाही में 20MP से ज्यादा कैमरा रेजॉल्यूशन वाले स्मार्टफोन की डिमांड 20 प्रतिशत से ज्यादा रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें