1. home Home
  2. tech and auto
  3. how to do phonepe google pay paytm payment without internet rjv

PhonePe, Google Pay, Paytm पेमेंट बिना इंटरनेट के करें, ये है तरीका

इंटरनेट सर्विस नहीं होती है, तो ऑनलाइन पेमेंट करना मुश्किल हो जाता है. एक ट्रिक के जरिये आप बिना इंटरनेट के भी UPI बेस्ड पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं. जानें-

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
phonepe google pay paytm bhim upi payments
phonepe google pay paytm bhim upi payments
fb

UPI Without Internet : पिछले कुछ सालों में डिजिटल पेमेंट सर्विस का यूज काफी बढ़ गया है. नकदी के जरिये कोरोनावायरस के प्रसार के डर ने भी इन दिनों ग्राहकों और दुकानदारों को भुगतान के डिजिटल तरीकों को चुनने के लिए प्रोत्साहित किया है. इस वजह से इंटरनेट का यूज भी बढ़ा है. लेकिन जरा सोचिए कि क्या हो अगर आप कोई ट्रांजैक्शन करने ही जा रहे हों और अचानक इंटरनेट नहीं चले. टेंशन मत लीजिए. हम आपको बताते हैं बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के यूपीआई के जरिये किसी को पैसे भेजने का तरीका.

यूपीआई बेस्ड पेमेंट सर्विस जैसे गूगल पे, फोनपे, पेटीएम और चलन तेजी से बढ़ा है. हर तरह के काम ऑनलाइन पेमेंट से हो रहे हैं. हालांकि यूपीआई बेस्ड पेमेंट सर्विस के लिए इंटरनेट जरूरी होता है. लेकिन कई मौकों पर इंटरनेट काम नहीं करता है. वहीं, कई बार आप किसी ऐसे इलाके में होते हैं, जहां इंटरनेट सर्विस मौजूद नहीं होती है, तो आपके लिए ऑनलाइन पेमेंट करना मुश्किल हो जाता है. लेकिन एक ट्रिक के जरिये आप बिना इंटरनेट के भी UPI बेस्ड पेमेंट सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानें-

बिना इंटरनेट पेमेंट कैसे करें?

फोन से बिना इंटरनेट के यूपीआई पेमेंट करने के लिए आपको *99# कोड का इस्तेमाल करना होगा. इसे USSD सर्विस भी कहते हैं. आप *99# सर्विस को यूज करके सभी UPI सर्विसेज का फायदा ले सकते हैं. जो लोग स्मार्टफोन यूज करते हैं, वो *99# यानी USSD की आपातकालीन सुविधा का फायदा तब उठा सकते हैं जब इंटरनेट सर्विस न मिल पा रही हो.

  • बिना इंटरनेट के पेमेंट करने के लिए आपको को सबसे पहले अपने फोन में *99# टाइप करके कॉल करना है

  • अब पॉपअप मेन्यू में आपको मैसेज आयेगा, जिसमें 7 नये ऑप्शन आएंगे और 1 नंबर पर टैप करने पर सेंड मनी का ऑप्शन आयेगा. इस पर टैप करें.

  • जिस व्यक्ति को पेमेंट करना है, उसका नंबर टाइप करें और सेंड मनी के ऑप्शन का चुनाव करें

  • UPI अकाउंट से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें और सेंड मनी पर टैप करें

  • जितना पैसा आप भेजना चाहते हैं उसे अंकों में लिखें और फिर सेंड मनी कर दें

  • पॉपअप में पेमेंट की वजह बतानी होगी कि आप पेमेंट क्यों कर रहे हैं. इसमें आप रेंट, लोन या शॉपिंग बिल आदि लिख सकते हैं.

ध्यान रखें यह बात

बिना इंटरनेट यूपीआई पेमेंट के लिए पहले यह जरूरी है कि आपका नंबर UPI के साथ रजिस्टर्ड हो और वही नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा हुआ भी होना चाहिए. उसी नंबर से आप *99# सर्विस का यूज कर सकते हैं. इस *99# सर्विस का उपयोग करके किसी भी यूपीआई सर्विस को यूज कर सकते हैं. साथ ही, यह भी ध्यान रखें कि इस तरह के पेमेंट के लिए आपसे 0.50 रुपये चार्ज किये जाएंगे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें