1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google photos tech news google is discontinuing its free google one service from 1 june 2021 now users have to pay charge all you need to know rjv

Google की यह फ्री सर्विस 1 जून से हो जाएगी बंद, अब लगेगा इतना चार्ज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
google is discontinuing its free google one service from 1 june 2021
google is discontinuing its free google one service from 1 june 2021
google

Google एक जून से अपनी मुफ्त सर्विस बंद करने जा रहा है. अगर आप भी फोटो या वीडियो सेव रखने के लिए Google की फ्री क्लाउड स्टोरेज का इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आपके लिए जरूरी है. गूगल इस फ्री सर्विस को बंद करने की तैयारी कर रही है और इसके बाद यूजर्स को इसके लिए भुगतान करना होगा.

Google अपनी Google Photos मुफ्त क्लाउड स्टोरेज सर्विस को अगले महीने 1 जून 2021 से बंद कर रहा है. इसका मतलब यह हुआ कि 1 जून के बाद यह सर्विस फ्री नहीं होगी, ​बल्कि इसके लिए यूजर्स को पैसे देने होंगे. कंपनी ने इस बात का ऐलान पहले ही कर दिया था.

देने होंगे पैसे

Google की तरफ से Google Photo मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा एक जून 2021 से बंद की जा रही है. मतलब अब Google की ओर से गूगल फोटो के क्लाउड स्टोरेज के लिए चार्ज लगेगा. अगर आप Google Drive या फिर किसी अन्य जगह अपनी फोटो और डेटा को स्टोर करते हैं, तो इसके लिए आपको पैसे देने होंगे.

15GB क्लाउड स्टोरेज मुफ्त

Google की तरफ से यूजर्स को फिलहाल अनलिमिटेड मुफ्त स्टोरेज की सुविधा दी जा रही है, जिससे यूजर्स अपनी फोटो या अन्य डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन स्टोर कर सकें, जिसे इंटरनेट के जरिये कहीं भी ऐक्सेस कर पाएंगे. हालांकि Google की तरफ से ग्राहकों को एक जून 2021 से मात्र 15GB मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा दी जाएगी. यूजर्स अगर इससे ज्यादा फोटो या डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन स्टोर करना चाहते हैं, तो उन्हें चार्ज देना होगा.

कितना देना होगा चार्ज?

अगर यूजर्स को 15GB से एक्स्ट्रा डेटा की जरूरत होगी, तो उन्हें हर महीने 1.99 डॉलर (146 रुपये) चार्ज देना होगा. कंपनी की तरफ से इसे Google One नाम दिया गया है. इसका वार्षिक सब्सक्रिप्शन चार्ज 19.99 डॉलर (करीब 1464 रुपये) है. यूजर्स को नयी फोटो और वीडियो को स्टोरेज के लिए चार्ज देना होगा. पुराने फोटो पहले की तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर रहेंगी. Google Pixel स्मार्टफोन यूजर्स को फ्री फोटो और वीडियो स्टोरेज की सुविधा मिलेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें