1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. google news google earthquake alert feature to reach out more countries get details about google android based earthquake detection technology here rjv

Google का यह नया फीचर भूकंप आने से पहले करेगा अलर्ट, एंड्रॉयड यूजर्स के लिए आ रहा अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
google earthquake detection alert
google earthquake detection alert
fb

Google News, Earthquake Alert Feature: साइंस और टेक्नोलॉजी आज की तारीख में कितनी भी एडवांस हो गई हो, लेकिन भूकंप के बारे में अब भी सटीक जानकारी मिल पाना बहुत मुश्किल ही है. असम में पिछले सप्ताह आये भूकंप से लोग काफी डर गए हैं.

ऐसे में बार बार इस बात की जरूरत महसूस की जाती है कि कितना अच्छा होता कि हमें भूकंप आने से पहले अलर्ट मिल जाता, और लोग समय रहते तैयारी कर जान-माल की क्षति को कम कर सकते.

इस दिशा गूगल को कामयाबी हासिल होती दिख रही है, जिसने हाल ही में कहा है कि वह भूकंप के बारे में अलर्ट करने वाला फीचर कुछ देशों के लिए जारी करने वाला है. इस फीचर को सबसे पहले एंड्रॉयड यूजर्स के लिए लाया जाएगा.

गूगल का भूकंप अलर्ट पहले से अमेरिका के कुछ इलाकों के लिए था, लेकिन अब इसे ग्रीस और न्यूजीलैंड के लिए भी जारी कर दिया गया है. एंड्रॉयड यूजर्स के पास भूकंप के अलर्ट को ऑफ और ऑन करने का भी विकल्प होगा.

गूगल का भूकंप अलर्ट फीचर आईओएस के लिए कब तक आएगा, इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है. वहीं, गूगल की ओर से फिलहाल यह जानकारी आनी भी बाकी है कि भारत और अन्य देशों के लिए भूकंप अलर्ट करने वाला यह नया फीचर कब तक जारी किया जा सकता है.

Google ने पहली बार अगस्त 2020 में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भूकंप अलर्ट फीचर जारी किया था. 'वर्ज' की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल का भूकंप अलर्ट फीचर उनके लिए उतना प्रभावी नहीं है, जो भूकंप की जगह से काफी करीब होते हैं. दूर के लोगों को भूकंप के बारे में सटीक और पहले जानकारी मिलती है. अमेरिका के वॉशिंगटन के यूजर्स को पिछले साल मई में आये भूकंप के बारे में अलर्ट गूगल के जरिये मिला था. भूकंप आने से पहले अलर्ट करेगा Google तथा Hindi News से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहे हमारे साथ।

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें