1. home Home
  2. tech and auto
  3. google is changing rule from 1 january 2022 on card information storage according to rbi regulations rjv

ALERT: 1 जनवरी से ऑनलाइन पेमेंट में यह बड़ा बदलाव करने जा रहा है Google

RBI Guidelines पर गूगल की तरफ से नियमों में बदलाव किया जा रहा है. इसका सीधा असर ऑनलाइन पेमेंट करने वालों पर पड़नेवाला है. यह नया नियम गूगल की सभी सर्विसेज, जैसे- गूगल ऐड्स, यूट्यूब, गूगल प्ले स्टोर और दूसरे पेमेंट सर्विसेज पर लागू होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
google
google
google

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India, RBI) के दिशानिर्देशों पर गूगल (Google) की तरफ से नियमों में बदलाव किया जा रहा है. इसका सीधा असर ऑनलाइन पेमेंट करने वालों पर पड़नेवाला है.

यह नया नियम गूगल की सभी सर्विसेज, जैसे- गूगल ऐड्स (Google Ads), यूट्यूब (YouTube), गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) और दूसरे पेमेंट सर्विसेज पर लागू होगा. ऐसे में गूगल की सर्विसेज यूज करनेवालों के लिए गूगल के नये नियमों में होने वाले बदलाव के बारे में जान लेना जरूरी है.

आप पर क्या असर होगा?

अगर आप Visa या Mastercard यूजर हैं, तो आपको नये फॉर्मैट में कार्ड डीटेल सेव करने के लिए ऑथराइज करना होगा. इसके लिए आपको अपने मौजूदा कार्ड डीटेल के साथ एक ही मैन्युअल पेमेंट करना होगा. बाद में अपना कार्ड डीटेल दोबारा डालने से बचने के लिए 31 दिसंबर 2021 से पहले पेमेंट पूरा करना होगा.

अगर आप RuPay, American Express, Discover या Diners Card यूजर हैं, तो गूगल की तरफ से आपके कार्ड की डीटेल को 31 दिसंबर 2021 के बाद सेव नहीं किया जाएगा. इन कार्ड को नया फॉर्मैट ऐक्सेप्ट नहीं करता है. ऐसे में 1 जनवरी 2022 से आपको हर मैन्युअल पेमेंट करने पर कार्ड डीटेल दर्ज करनी होगी.

1 जनवरी 2022 से बदलेगा गूगल का यह नियम

आरबीआई की तरफ से संवेदनशील जानकारियों को सुरक्षित बनाने के मकसद से कार्ड डीटेल सेव ना करने का निर्देश दिया गया है. ऐसे में 1 जनवरी 2022 से गूगल ग्राहकों के कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट जैसे कार्ड डीटेल्स सेव नहीं करेगा.

अब तक गूगल आपकी कार्ड डीटेल सेव करता रहा है. ऐसे में जब ग्राहक कोई पेमेंट करता था, तो उसे केवल अपना सीवीवी नंबर डालना होता था. 1 जनवरी के बाद ग्राहकों को मैन्युअली ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए कार्ड नंबर के साथ एक्सपायरी डेट याद रखनी होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें