1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. corona vaccine update dcgi approved covishield and covaxin cowin coronavirus vaccination app how to download and self register for covid vaccination latest update all you want to know rjv

Corona Vaccine लगवाने के लिए CoWIN App पर करना होगा रजिस्ट्रेशन, यहां जानें पूरी बात

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
CoWIN App how to download and use
CoWIN App how to download and use
twitter

CoWIN App, Covid 19 Vaccine Update: ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्टिट्यूट (Serum Institute) की कोविशील्ड (dcgi approved covishield) और भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सीन (dcgi approved covaxin) को भारत में इमर्जेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने कोरोना वैक्सीन डिलीवरी के रियल टाइम मॉनिटरिंग के लिए कोविन (CoWIN App) नाम से एक मोबाइल एप्लीकेशन (Mobile App) सहित एक डिजिटल प्लेटफॉर्म विकसित किया है. इससे ​​डेटा रिकॉर्ड (Data Record) रखा जा सकेगा, साथ ही लोग खुद ही वैक्सीन के लिए खुद को रजिस्टर (Register) कर सकेंगे.

Covishield, Covaxin को इमर्जेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन (Corona vaccine) भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शनिवार से शुरू हो गया है. इधर, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्टिट्यूट (Serum Institute) की कोविशील्ड (dcgi approved covishield) और भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सीन (dcgi approved covaxin) को भारत में इमर्जेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है. इसके अलावा जायडस कैडिला की वैक्सीन 'जाइकोव-डी' को तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल के लिए मंजूरी मिल गई है.

सरकार पहले ही ऐलान कर चुकी है कि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन की डोज दी जाएगी. वहीं, जो लोग हेल्थ वर्कर्स नहीं हैं उनके लिए सरकार ने कोविन ऐप (CoWIN App) बनाया है, जहां लोग वैक्सीन के लिए इस ऐप पर सेल्फ-रजिस्टर कर सकते हैं.

CoWIN ऐप को जानें

CoWIN (COVID-19 Vaccine Intelligence Network), eVIN (Electronic Vaccine Intelligence Network) का अपग्रेडेड वर्जन है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सरकार तीन चरणों में टीका लगवाएगी. इनमें पहले चरण में सभी फ्रंटलाइन हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स और दूसरे चरण में आपातकालीन सेवाओं से जुड़े लोगों को वैक्सीन का टीका लगेगा. राज्य सरकारें इन लोगों का डेटा इकट्ठा करने में लगी हैं. इसके बाद तीसरे चरण में उन लोगों को वैक्सीन लगायी जाएगी, जो गंभीर बीमारियों के शिकार हैं. इसके लिए, Co-Win ऐप के जरिये एक सेल्फ रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस की जरूरत होगी.

CoWin ऐप के 5 मॉड्यूल

COVID-19 वैक्सीन की सही ट्रैकिंग और रजिस्ट्रेशन सुनिश्चित करने के लिए, CoWin ऐप को 5 मॉड्यूल में बांटा गया है, जिसमें पहला प्रशासनिक मॉड्यूल, दूसरा रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल, तीसरा वैक्सीनेशन मॉड्यूल, चौथा लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल और पांचवां रिपोर्ट मॉड्यूल है. जो लोग टीकाकरण करवाना चाहते हैं, उन्हें पंजीकरण मॉड्यूल के तहत विवरण देना और उपलब्ध कराना होगा. वैक्सीनेशन मॉड्यूल में, उनके विवरणों को सत्यापित किया जाएगा और लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल उनके टीकाकरण के बारे में उन्हें एक सर्टिफिकेट भेजेगा.

CoWIN ऐप पर Vaccine के लिए रजिस्टर कैसे करें?

नागरिक जो स्वास्थ्यकर्मी नहीं हैं, वे CoWin ऐप पर रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल के माध्यम से वैक्सीन के लिए रजिस्टर कर सकेंगे. CoWin ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर के जरिये डाउनलोड किया जा सकता है. वैसे बता दें कि यह ऐप्लिकेशन अभी लॉन्च नहीं हुई है. CoWIN वेबसाइट पर सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए 12 फोटो आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स (Voter ID, Aadhar card, driving license, passport और Pension document में से किसी एक की जरूरत होगी. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद, बेनिफिशियरी को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा, जिसमें मिली तारीख, वैक्सीनेशन का टाइम और जगह दी जाएगी.

कोरोना वैक्सीन के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुता​बिक, रिपोर्ट मॉड्यूल में कितने वैक्सीन सेशन आयोजित किये गए हैं, कितने लोग इसमें शामिल हुए हैं, कितने लोग बाहर हुए हैं, इस तरह की रिपोर्ट इसमें तैयार की जाएगी. मोबाइल एप्लिकेशन मुख्य सर्वर पर कोल्ड-स्टोरेज सुविधाओं के तापमान का रियल-टाइम डेटा भी बताएगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें