1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. asteroid 2000 wo107 not hit earth but just pass by on sunday 29 november according to nasa latest updates rjv

ALERT : आज रात धरती के करीब से गुजरेगा बुर्ज खलीफा जितना बड़ा Asteroid, बंदूक की गोली से कई गुना तेज है रफ्तार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Asteroid 2000 WO107 latest news update
Asteroid 2000 WO107 latest news update
nasa

Asteroid 2000 WO107, NASA, Latest News: नासा (nasa) के मुताबिक, 153201 2000 WO107 नाम का उल्कापिंड (asteroid) पृथ्वी (earth) की तरफ काफी तेजी से बढ़ रहा है. 29 नवंबर यानी रविवार की रात यह उल्कापिंड धरती से कुछ हजार किमी दूर से गुजरेगा. यह उल्कापिंड दुनिया की सबसे ऊंची इमारत दुबई की बुर्ज खलीफा (burj khalifa) जितना बड़ा बताया जा रहा है.

यह उल्कापिंड 90 हजार किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से नीचे आ रहा है. इसका साइज 820 मीटर के आसपास बताया जा रहा है. जबकि बुर्ज खलीफा की ऊंचाई 829 मीटर है और यह दुनिया की सबसे बड़ी मानव निर्मित संरचना है. नासा का साफ तौर पर कहना है कि यह उल्कापिंड पृथ्वी से टकराने की संभावना नहीं है. नासा ने इस उल्कापिंड को नियर अर्थ ऑब्जेक्ट (NEO) की श्रेणी में रखा है.

इस उल्कापिंड की गति का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सामान्यतया एक मिसाइल की रफ्तार 4 हजार किलोमीटर प्रतिघंटा होती है, वहीं बंदूक से दागी गई गोली साढ़े चार हजार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है. पृथ्वी और चंद्रमा के बीच औसत दूरी 3 लाख 85 हजार किलोमीटर है, लेकिन नासा इस दूरी के बारे में 20 गुना की सीमा में आने वाली हर चीज की निगरानी को प्राथमिकता देता है.

नासा के अनुसार, 4.6 अरब साल पहले निर्मित हमारे सौरमंडल के चट्टानी, वायुहीन अवशेषों को उल्कापिंड कहा जाता है. नासा ने अब तक एक लाख से अधिक उल्कापिंडों का पता लगाया है. वर्ष 2020 में, कई छोटे और बड़े उल्कापिंड पृथ्वी के करीब से गुजर चुके हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें