1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. android users be careful keep these 5 things in mind and save yourself from troubles sbh

Android यूजर्स हो जाएं सावधान, ध्यान में रखें ये 5 बातें और खुद को बचाएं मुसीबतों से

अगर आपके पास भी Android स्मार्टफोन है तो आपको भी सतर्क रहने की जरुरत है. आपकी एक लापरवाही आपको मुसीबत में डाल सकती है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Android users be aware
Android users be aware
social media

Android Security Alert: आज के मॉडर्न दौर में स्मार्टफोन एक जरुरत बनकर सामने आयी है. हम सभी अपने स्मार्टफोन पर पूरी तरह से निर्भर हो चुके हैं. छोटे से छोटे और बड़े से बड़े काम को करने के लिए हम अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. चाहे बात कॉल करने की हो या ऑनलाइन पेमेंट की हम इसका इस्तेमाल धड़ल्ले से करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं आपको अपने स्मार्टफोन को सिक्योर रखने की भी जरुरत होती है. आपकी एक गलती आपको मुसीबत में फंसा सकती है. अगर आप एक Android यूजर है तो इन बातों को जरूर ध्यान में रखें. आपकी सतर्कता आपको आने वाले कई तरह के मुसीबतों से बचा सकती है.

अपने स्मार्टफोन को हमेशा अपडेटेड रखें

अपने Android स्मार्टफोन को हमेशा अपडेट रखने की कोशिश करें। जब भी कोई नया अपडेट आता है तो कंपनी उसमे अपने लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स भी डालकर भेजती है. अपने स्मार्टफोन और ऐप्स को अपडेटेड रखकर आप अपने डिवाइस को किसी भी तरह के बग और मैलवेयर से बचा सकते हैं. हमेशा अपने स्मार्टफोन को लेटेस्ट OS के साथ और अपने ऐप्स को लेटेस्ट अपडेट्स के साथ इस्तेमाल करें.

भरोसेमंद जगह से ही ऐप्स को करें डाउनलोड

अगर आपके पास Android स्मार्टफोन है तो एक बात का जरूर ध्यान रखें कि किसी भी ऐसे वैसे जगह से ऐप्स को डाउनलोड न करें. Android यूजर्स के लिए उनके स्मार्टफोन में ही प्ले स्टोर दिया जाता है. आप आसानी से किसी भी एप्लिकेशन को यहीं से डाउनलोड कर सकते हैं. ध्यान में रखें की हमेशा भरोसेमंद साइट्स से ही ऐप डाउनलोड करें. बाहर से ऐप्स डाउनलोड करने इ कई बार आपके स्मार्टफोन में हैकर्स आपके स्मार्टफोन में मैलवेयर इंस्टॉल कर देते हैं.

अपने स्मार्टफोन को पासवर्ड से रखें लॉक

अपने स्मार्टफोन को और उसके डेटा को बचा के रखने के लिए उसे हमेशा पासवर्ड डालकर लॉक करके रखें। अपने स्मार्टफोन को सेफ रखने की दिशा में ये आपका पहला स्टेप होना चाहिए. सोच लीजिये कभी आपका स्मार्टफोन चोरी हो जाए तो आपके स्मार्टफोन को अनलॉक करने में कुछ समय लगेगा और उस दौरान आप अपने सभी बैंक अकाउंट और जरुरी सर्विसेज को ब्लॉक कर सकेंगे. आप अगर चाहें तो अपने स्मार्टफोन को पिन की मदद से ट्रैक भी कर सकते हैं.

एंटी वायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें

अपने स्मार्टफोन को सेफ और सिक्योर रखने के लिए हमेशा एंटी वायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें. यह आपके स्मार्टफोन में मौजूद मैलवेयर या बग को फिक्स कर सकता है. एंटी वायरस सॉफ्टवेर रोजाना आने वाले नए वायरस को ट्रैक करते हैं और उन्हें हटाने में काफी मददगार साबित होते हैं.

अपने स्मार्टफोन में पासवर्ड सेव करने से बचें

आप सभी अपने स्मार्टफोन में सोशल नेटवर्किंग साइट्स का इस्तेमाल करते होंगे. बार-बार लॉगिन करने से बचने के लिए आप कई बार अपना पासवर्ड सेव करके रख लेते हैं. लेकिन, यह आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. ध्यान में रखें जब आप अपने स्मार्टफोन पर पासवर्ड को सेव करके रखते हैं तो हैकर्स के लिए उसपर अटैक करके सारे डीटेल्स बाहर निकालना और भी आसान हो जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें