1. home Hindi News
  2. tech and auto
  3. amazon and flipkart to resume smartphones and electronic products delivery from may4 in lockdown 3

Flipkart, Amazon पर स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक सामानों की डिलीवरी शुरू, पर शर्तें लागू

By Rajeev Kumar
Updated Date
Amazon Flipkart Online Shopping Deliveries to Start in Green and Orange Zone
Amazon Flipkart Online Shopping Deliveries to Start in Green and Orange Zone
file pic

Lockdown 3, Flipkart and Amazon Mobile Phone, Sale: अगर आप पिछले डेढ़ महीने से स्मार्टफोन्स एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स नहीं खरीद पा रहे हैं तो आपके लिए खुशी की खबर है. केंद्र सरकार ने 4 मई से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स Amazon, Flipkart, Paytm Mall आदि पर गैर जरूरी सामानों की डिलीवरी की अनुमति दे दी है. हालांकि यह अनुमति केवल ऑरेंज और ग्रीन जोन में रहनेवाले लोगों के लिए है.

कोरोना वायरस के चलते देश में लॉकडाउन का तीसरा चरण चार मई, यानी आज से शुरू हो रहा है. देश में अब तक सिर्फ जरूरी सामान की दुकानें ही खुली हुई थीं, लेकिन भारत सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक, आज से गैर-जरूरी सामान की बिक्री ई-कॉमर्स साइट पर शुरू होगी. हालांकि, फिलहाल यह सुविधा ग्रीन और ऑरेंज जोन के लिए ही है. रेड जोन में रहनेवाले लोगों को इसके लिए 17 मई तक इंतजार करना पड़ेगा.

आपको बता दें कि देश के राज्यों को रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन में बांटा गया है. केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को और दो हफ्तों के लिए बढ़ा दिया है. तीसरा चरण 4 मई से शुरू होकर 17 मई तक चलेगा. इस लॉकडाउन की अच्छी बात यह है कि अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियां गैर जरूरी प्रॉडक्ट्स की भी डिलीवरी कर पाएंगी.

ऐसे में अगर आप पिछले डेढ़ महीने से स्मार्टफोन्स एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स नहीं खरीद पा रहे हैं तो आपके लिए खुशी की खबर है. केंद्र सरकार ने 4 मई से ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स Amazon, Flipkart, Paytm Mall आदि पर गैर जरूरी सामानों की डिलीवरी की अनुमति दे दी है. हालांकि यह अनुमति केवल ऑरेंज और ग्रीन जोन में रहने वाले लोगों के लिए है. वहीं रेड और कंटेनमेंट जोन में रहने वाले लोगों को इस सर्विस के लिए 17 मई तक इंतजार करना पड़ेगा. अगर आप ग्रीन या ऑरेंज जोन में रहते हैं तो आप स्मार्टफोन्स एवं अन्य गैर जरूरी वस्तुओं को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर ऑर्डर कर सकेंगे.

आपको बता दें कि गृह मंत्रालय ने देश के 700 से ज्यादा जिलों को रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन में बांटा है. इनमें से ग्रीन और ऑरेंज जोन में ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा गैर जरूरी वस्तुओं की होम डिलीवरी की अनुमति दी है. वहीं, जरूरी वस्तुओं की डिलीवरी हर जोन में की जा सकेगी. ई-कॉमर्स कंपनियों के अलावा ग्रीन और ऑरेंज जोन में स्टैंड अलोन दुकानें जो कि रेसिडेंशिएल कॉम्प्लेक्स के पास चलते हैं, खोले जा सकेंगे. इससे लोगों को और कंपनियों को राहत मिलेगी.

मालूम हो कि पिछले करीब डेढ़ महीने से कोरोनावायरस संक्रमण की वजह से देशव्यापी लॉकडाउन है, जिसके कारण केवल जरूरी सामानों की ही डिलीवरी की अनुमति और दुकानें खोलने की अनुमति है. केंद्र सरकार द्वारा इन ग्रीन और ऑरेंज जोन में गैर जरूरी सामानों की डिलीवरी की अनुमति देने के बाद ई-कॉमर्स कंपनियां अपने बिजनेस को री-ओपन कर सकती हैं. इसकी वजह से स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां Xiaomi, Realme, Vivo, OPPO, Samsung, OnePlus अपने स्मार्टफोन्स को सेल कर सकेंगी. साथ ही, पिछले करीब दो महीने से अपने लॉन्च होने का इंतजार कर रहे स्मार्टफोन्स की लॉन्चिंग का रास्ता साफ हो गया है. स्मार्टफोन्स के अलावा यूजर्स ई-कॉमर्स वेबसाइट से लैपटॉप, इलेक्ट्रॉनिक एक्सेसरीज आदि को भी ऑर्डर कर सकेंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें