WhatsApp: जानें कैसे इस्तेमाल करते हैं WhatsApp का Delete For Everyone फीचर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

WhatsApp: व्हाट्सएप से बिना किसी परेशानी का सामना किए किसी को भी मैसेज भेजा जा सकताहैं. इसका इस्तेमाल चैटिंग से लेकर वी़डियो कॉलिंग जैसे कई कामों के लिए किया जाता है. व्हाट्सएप कंपनी इसे और बेहतर बनाने के लिए समय-समय पर कई नये फीचर्स लाती रहती है, ताकि यूजर्स इसे और अच्छे तरीके से यूज कर पाएं. कंपनी ने Delete For Everyone फीचर पेश किया था. इस फीचर के जरिए मैसेज को डिलीट किया जा सकता है. ऐसा कई बार होता है कि गलती से कुछ मैसेज भेज दिए जाते है, इस दौरान ये गलत मैसेज भेजने के बाद उसे हटाने के लिए यह फीचर बेहद मददगार साबित होता है. यह यूजर्स को कई बार शर्मिंदगी से भी बचाता है. लेकिन Delete For Everyone फीचर यूज करने से पहले इन बातों का खास ख्याल रखें.

  1. इस फीचर को यूज करना चाहते है तो सबसे पहले आपके पास और जिसका मैसेज डिलीट करना चाहते हैं, उसके पास व्हाट्सएप का लेटेस्ट वर्जन होना जरूरी है. अगर आपके पास इसका पुराना वर्जन है तो आप इस फीचर का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. यह एंड्राइड और iOS यूजर्स दोनों के लिए है.
  2. इस बात की संभावना है कि व्हाट्सएप के iOS प्लेटफॉर्म पर अगर आप कोई भी फोटो या वीडियो किसी को भेजते हैं और आप उसे तुरंत डिलीट भी कर देते हैं तो भी वो आपके आईफोन की गैलरी से नहीं हटेंगा.वहीं एंड्राइड फोन्स में अगर आप वीडियोज और फोटोज सेव करते हैं तो वो गैलरी से भी डिलीट हो जाती है.

  3. इतना जान लें कि अगर जिस व्यक्ति को आपने मैसेज भेजा है और वो मैसेज पढ़ लेता है तो यह फीचर काम नहीं करेगा. इस दौरान अगर आपने किसी को गलती से मैसेज भेज दिया है तो उसे तुरंत डिलीट करने में ही भलाई है.
  4. अगर आपने व्हाट्सएप पर किसी व्यक्ति को मैसेज भेजा है और् उसे डिलीट कर देते है तो भी रिसीवर को पता चल जाएगा कि आपने कोई मैसेज डिलीट किया है. ऐसा इसलिए क्योंकि उसमें लिखा आएगा कि This Message was Deleted.

  5. इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास केवल एक घंटे का समय होता है.हालांकि आप अभी भी डिलीट फॉर मी का उपयोग कर सकते हैं लेकिन इसका कोई मतलब नहीं है.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें