40.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement
Live Blog

West Bengal Breaking News : ईडी ने खाद्य विभाग को भेजा पत्र, बायोमेट्रिक सिस्टम लागू होने के बाद रद्द राशन कार्ड की मांगी जानकारी

West Bengal Breaking News Updates : पश्चिम बंगाल भारत का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है और क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का तेरहवां सबसे बड़ा राज्य है . इस राज्य की राजनीति, शिक्षा, स्वास्थ्य, धर्म, अपराध एवं अन्य खबरों के लिए बने रहिए प्रभात खबर डॉट कॉम के साथ. पश्चिम बंगाल की हर छोटी-बड़ी खबरें आपको यहां मिलेंगी सबसे पहले...

लाइव अपडेट

मायना के बीजेपी कार्यकर्ता की हत्या मामले में कोर्ट ने दिए एनआईए जांच के आदेश

पूर्वी मेदिनीपुर के मायना में बीजेपी बूथ अध्यक्ष विजयकृष्ण भुइंया के अपहरण और हत्या मामले में कलकत्ता हाई कोर्ट (Calcutta High Court) ने सीधे एनआईए जांच का आदेश दिया है. साथ ही कोर्ट ने केंद्रीय गृह मंत्रालय की भूमिका पर भी असंतोष जताया. जस्टिस जय सेनगुप्ता ने पूछा कि हाईकोर्ट के आदेश पर अमल क्यों नहीं किया गया? 1 फरवरी को हाई कोर्ट ने मायना में बीजेपी कार्यकर्ता की हत्या मामले में एनआईए को शामिल किया था. लेकिन किसी मामले की जांच एनआईए को सौंपने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की अनुमति की आवश्यकता होती है. कथित तौर पर कोर्ट के आदेश के बावजूद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस मामले में एनआईए जांच के बारे में कुछ नहीं कहा.

सैंथिया में घर में फंदे से लटका मिला अधेड़

बीरभूम जिले के सैंथिया थाना क्षेत्र के वार्ड सात के एक घर में अधेड़ को फांसी के फंदे से लटका मृत पाया गया. बताया गया है कि रोज-रोज की कलह से तंग आकर अधेड़ ने जान दे दी. शुक्रवार को घर के एक कमरे की छत से फंदे के सहारे उसे लटका अचेत पाया गया. सूचना पाकर पुलिस वहां पहुंची और मौत की पुष्टि के बाद शव को ऑटोप्सी के लिए सिउड़ी सदर अस्पताल भेज दिया. मृतक का नाम जनार्दन दास(49) बताया गया है. घटना की जांच में पुलिस लग गयी है.

मोदी की गारंटी नहीं ममता की वारंटी पर लोगों को भरोसा : कीर्ति आजाद

पानागढ़, मुकेश तिवारी : देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी नहीं बल्कि पश्चिम बंगाल की मुख्य मंत्री ममता बनर्जी की वारंटी पर लोगों को पूरा भरोसा है. यह कथन है तृणमूल कांग्रेस के बर्दवान दुर्गापुर लोकसभा सीट से खड़े प्रार्थी कीर्ति आजाद का. शुक्रवार को पश्चिम बर्दवान जिले के कांकसा विद बिहार ग्राम पंचायत के जाटगाडियां में चिलचिलाती धूप और तेज गर्मी के बीच ही बर्दवान दुर्गापुर लोकसभा के तृणमूल कांग्रेस प्रार्थी कीर्ति आजाद ने इलाके के एक मंदिर में पूजा अर्चना के बाद अपने चुनावी कार्यक्रम में भाग लिया. इस दौरान पूर्व भारतीय क्रिकेटर कीर्ति आजाद को प्रत्याशी के रूप में पाकर गांव की महिला मतदाता और युवा काफी उत्साहित थे.

सीवी आनंद बोस ने विश्वविद्यालय परिसरों में कथित भ्रष्टाचार की न्यायिक जांच के दिए आदेश

पश्चिम बंगाल सराकर ने राज्यपाल सीवी आनंद बोस के 'रिपोर्ट कार्ड' का जवाब देते हुए नौ पन्नों का पत्र जारी किया. कुछ ही घंटों में राज्यपाल ने राज्य के विश्वविद्यालयों में भ्रष्टाचार और हिंसा का आरोप लगाते हुए न्यायिक जांच के आदेश दे दिये. राजभवन की ओर से इसकी जानकारी दी गयी है. राजभवन का आरोप है कि राज्य के विश्वविद्यालयों का इस्तेमाल राजनीतिक उद्देश्यों के लिए किया जा रहा है.

कोलकाता समेत जिलों में गर्मी को लेकर येलो अलर्ट जारी

पश्चिम बंगाल के मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में राज्य का तापमान 2 डिग्री तक बढ़ सकता है. फिलहाल कोलकाता का तापमान 40 के पार पहुंच गया है. हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि गर्म (Summer) का कहर जारी रहेगा. इस बीच आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि देश के कई हिस्सों में लू चलने की संभावना है, तो कई जगहों पर बारिश की भी संभावना है. हालांकि, रविवार के बाद तापमान में थोड़ी गिरावट आ सकती है.

भाजपा ने चुनाव आयोग से की ममता बनर्जी की शिकायत

लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां लगातार प्रचार प्रसार करने में लगी है. इस दौरान भाजपा ने ममता बनर्जी की चुनाव आयोग से शिकयात की है. भाजपा ने ममता बनर्जी पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप लगाया है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री के खिलाय कार्रवाई करने का अनुरोध किया है. इसके अलावा चुंचुड़ा विधायक असित मजूमदार के खिलाफ भी आयोग में शिकायत दर्ज करायी गयी थी. हुगली से बीजेपी उम्मीदवार लॉकेट चटर्जी को उन्होंने 'दुनंबरी माल' कहा था. शिकायत उस शिकायत के मद्देनजर है.

भाजपा की गारंटी जीरो : ममता बनर्जी

अलीपुरद्वार में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, " भाजपा की गारंटी ज़ीरो.आज तक कुछ किया है ? 2 बार भाजपा जीती है. चाय बागान के 10 लाख मजदूर का खाना बंद कर दिया था, वो लोग हमारे पास आए. हमने 10 लाख मजदूरों की मदद की.हम खुद 50 दिन का काम बना दिया.

शेख शाहजहां ने कहा, सभी आरोप झूठे, हर घटना के पीछे भाजपा का हाथ

पश्चिम बंगाल के संदेशखाली तृणमूल नेता शेख शाहजहां (Sheikh Shahjahan) को शुक्रवार सुबह मेडिकल जांच के लिए जोका अस्पताल ले जाया गया. सीजीओ से निकलते वक्त पत्रकारों ने शाहजहां से उन पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों के बारे में सवाल किया. उस समय, शाहजहां ने दावा किया कि उनके खिलाफ लगाये गये सभी आरोप झूठे है हर चीज के पीछे बीजेपी का हाथ है. गौरतलब है कि संदेशखालिकांड में गिरफ्तार शाहजहां फिलहाल ईडी की हिरासत में हैं. उन्हें साल्ट लेक के सीजीओ कॉम्प्लेक्स में रखा गया है. वहां से शाहजहां को शुक्रवार सुबह मेडिकल जांच के लिए जोका ईएसआई अस्पताल ले जाया गया था.

ईडी ने खाद्य विभाग को भेजा पत्र, बायोमेट्रिक सिस्टम लागू होने के बाद रद्द राशन कार्ड की मांगी जानकारी

राज्य में राशन वितरण घोटाले की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कर रहा है. इस मामले में पूर्व खाद्य मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक समेत अन्य कुछ लोगों की गिरफ्तारी भी हो चुकी है. इस मामले की जांच के तहत अब ईडी ने खाद्य विभाग को पत्र भेजकर जानकारी मांगी है कि बायोमेट्रिक सिस्टम लागू होने के बाद वर्ष 2018 से अभी तक कितने राशन कार्ड रद्द किये गये हैं. बताया जा रहा है कि ईडी के अधिकारी इस बात का भी पता लगाने की कोशिश में हैं कि रद्द हुए राशन कार्ड के जरिये भी राशन घोटाला हुआ था या नहीं.

राज्यपाल ने ब्रात्य बसु को शिक्षा मंत्री पद से हटाने की सिफारिश की

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल डॉ सीवी आनंद बोस (CV Anand Bose) व राज्य के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है. राज्यपाल व शिक्षा मंत्री के बीच एक जुबानी जंग चल रही थी. इसी बीच, राज्यपाल डॉ सीवी आनंद बोस ने ब्रात्य बसु को शिक्षा मंत्री के पद से हटाने की सिफारिश की. हालांकि, राज्यपाल के इस कदम को शिक्षा मंत्री ने ‘हास्यकर’ करार देते हुए कटाक्ष किया. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने कहा कि शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने हाल में गौड़ बंग विश्वविद्यालय में राजनेताओं के साथ बैठक करके चुनाव आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) का ‘जानबूझकर’ उल्लंघन किया है.

राज्य में आज से ही शुरू होगा मतदान

पश्चिम बंगाल में प्रथम चरण के लिए शुक्रवार से ही मतदान शुरू होगा. चुनाव आयोग शुक्रवार (पांच अप्रैल) से बंगाल में 85 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों की होम वोटिंग कराने की प्रक्रिया शुरू करेगा, जो 14 अप्रैल 2024 तक जारी रहेगा. राज्य के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरिंदम बसु ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रथम चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान होंगे, लेकिन जिन मतदाताओं की उम्र 85 से अधिक है, उनके लिए घर-घर जाकर वोटिंग कराने की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू होगी. पहले चरण में कुल मिलाकर 11 हजार 997 मतदाता होम वोटिंग के लिए पात्र हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें