16.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeExit poll resultExit Poll Result 2021 : टीएमसी या बीजेपी... बंगाल में 2021 में किसकी होगी सरकार, जानिए क्या कहते हैं...

Exit Poll Result 2021 : टीएमसी या बीजेपी… बंगाल में 2021 में किसकी होगी सरकार, जानिए क्या कहते हैं एग्जिट पोल के नतीजे

Bengal Exit Poll Result 2021, Bengal Chunav 2021: टीएमसी या बीजेपी... बंगाल में 2021 में किसकी होगी सरकार. जब तक चुनाव के नतीजे नहीं आये हैं, तब तक एग्जिट पोल के रिजल्ट ही बता सकते हैं कि बंगाल में अगली सरकार किसकी बनेगी. ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की या भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की.

कोलकाता : टीएमसी या बीजेपी… बंगाल में 2021 में किसकी होगी सरकार. जब तक चुनाव के नतीजे नहीं आये हैं, तब तक एग्जिट पोल के रिजल्ट ही बता सकते हैं कि बंगाल में अगली सरकार किसकी बनेगी. ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की या भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की.

अब तक 5 एजेंसियों के सर्वेक्षण आ गये हैं. रिपब्लिक टीवी-सीएनएक्स को छोड़कर सभी ने ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस को बहुमत के सबसे करीब पाया है. हालांकि, ये सिर्फ एक अनुमान हैं. 2 मई को मतगणना के बाद जब अंतिम परिणाम आयेंगे, तभी स्पष्ट होगा कि बंगाल में ममता की सरकार चलती रहेगी, या परिवर्तन होगा.

ईटीजी रिसर्च ने तृणमूल कांग्रेस को 164 से 176 सीटें मिलने का अनुमान जताया है, जबकि भाजपा को इसने 105 से 115 सीटें दी हैं. लेफ्ट-कांग्रेस-आइएसएफ गठबंधन के संयुक्त मोर्चा को 10 से 15 सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया गया है. यह एक एकमात्र एजेंसी है, जिसने अपने सर्वेक्षण में अन्य दलों को 1 सीट मिलने की उम्मीद जतायी है.

Also Read: ममता बनर्जी को क्या फिर से मुख्यमंत्री बनना चाहिए? जानिए एग्जिट पोल में क्या रही जनता की राय

पी-मारक्यू के सर्वेक्षण में भाजपा को ईटीजी रिसर्च से ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान व्यक्त किया है. इसका कहना है कि ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस को 152 से 172 सीटें मिल सकती हैं. लेफ्ट-कांग्रेस-आइएसएफ गठबंधन को 10 से 20 सीटें, तो भारतीय जनता पार्टी को 112 से 132 तक सीटें मिल सकती हैं. अन्य को कोई सीट नहीं मिल रही.

एबीपी न्यूज-सी वोटर सर्वेक्षण में भी ममता बनर्जी की सरकार बनती दिख रही है. तृणमूल कांग्रेस को 152 से 164 सीटें मिलने का अनुमान है. लेफ्ट-कांग्रेस-आइएसएफ के गठबंधन को इस सर्वेक्षण में सबसे ज्यादा 14 से 25 सीटें मिलती दिख रही हैं. भाजपा को सी-वोटर ने 109 से 121 सीटें मिलने की बात कही है. अन्य के खाते में कुछ भी नहीं आ रहा है.

Also Read: 65 फीसदी एससी-एसटी और 13 फीसदी मुसलमानों ने भाजपा को दिया वोट- पोलस्ट्रैट-टीवी9 भारतवर्ष का एग्जिट पोल

रिपब्लिक टीवी-सीएनएक्स ने जो सर्वेक्षण किया है, उसमें भाजपा को बहुमत के सबसे करीब बताया गया है. इस सर्वेक्षण में तृणमूल कांग्रेस को 128 से 138 सीट के बीच दिखाया गया है, जो बहुमत के आंकड़े से 10 सीट कम है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी को 138 से 148 सीटें मिलती दिख रही है. यदि भाजपा को 148 सीटें मिल जाती हैं, तो वह बहुमत का मैजिक फिगर होगा.

रिपब्लिक टीवी-सीएनएक्स के सर्वे में भाजपा का जो न्यूनतम स्तर दिखाया गया है, यदि उसके मुताबिक भगवा दल को 138 सीटें मिलीं, तो बंगाल में त्रिशंकु विधानसभा के आसार बन सकते हैं. ऐसे में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस पर टूट का खतरा मंडरा सकता है. ममता बनर्जी तो पहले से ही कुछ नेताओं के पाला बदलने को लेकर आशंकित हैं.

Also Read: Bengal Exit Poll Result: वाम मोर्चा की लोकप्रियता में आयी गिरावट, लगातार घटता गया माकपा का वोट बैंक

टीवी9 भारतवर्ष-पोलस्ट्रैट के सर्वेक्षण की मानें, तो तृणमूल कांग्रेस को 161 सीट मिलेगी, जबकि भाजपा को 110 सीट मिलने का अनुमान है. कांग्रेस-लेफ्ट-आइएसएफ गठबंधन को 21 सीटें मिलती दिख रही हैं. ज्ञात हो कि बंगाल में 294 विधानसभा सीट हैं और बहुमत के लिए 148 सीटें होना जरूरी है. किसी भी सर्वे में भाजपा 148 से ज्यादा सीट पाती नहीं दिख रही है.

Posted By : Mithilesh Jha

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें