25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पांव पसारने लगा डेंगू, सात दिनों में 129 लोग संक्रमित

मॉनसून आते ही बढ़ा प्रकोप

मॉनसून आते ही बढ़ा प्रकोप

संवाददाता, कोलकाता

मॉनसून के दस्तक देते ही राज्य में डेंगू पांव पसारने लगा है. स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार, पिछले सात दिनों में 129 लोग डेंगू से संक्रमित हुए हैं. इस वर्ष जनवरी से 26 जून तक प्रदेश में एक हजार 328 मामले सामने आये हैं. डेंगू का सबसे अधिक प्रकोप उत्तर 24 परगना में है. जिले में अब तक 176 लोग संक्रमित हुए हैं. दूसरे नंबर पर मालदा जिला है, जहां 174 मामले सामने आये हैं. मुर्शिदाबाद में 153 केस हुए हैं. कोलकाता में 113 लोग पीड़ित हुए हैं.

ज्ञात हो कि पिछले वर्ष देश में डेंगू के सर्वाधिक मामले पश्चिम बंगाल में सामने आये थे. करीब एक लाख सात हजार लोग संक्रमित हुए थे, जो पिछले 12 साल का रिकॉर्ड था. इस कारण ही राज्य स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी चिंतित हैं. यदि डेंगू पर नियंत्रण नहीं रखा जा सका, तो इस बार भी स्थिति भयावह हो सकती है. राज्य के स्वास्थ्य सचिव ने सोमवार को स्वास्थ्य सेवा निदेशक, जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमओएच), लोक निर्माण एवं शहरी विकास विभाग, सिंचाई और पंचायत विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की. स्वास्थ्य सचिव ने सभी जिलों के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी और नगर निकायों को डेंगू को लेकर सचेत रहने का निर्देश दिया. खासकर जुलाई से सितंबर तक, क्योंकि बारिश में डेंगू फैलाने वाले मच्छर पनपते हैं.

सचिव ने सीएमओएच को यह चेक करने को कहा कि जिले के अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में डेंगू की जांच और उपचार का बुनियादी ढांचा तैयार है या नहीं. बुखार पीड़ित मरीजों की डेंगू जांच करने का निर्देश दिया. सिंचाई विभाग को नहरों की निगरानी करने को कहा. मच्छरों का प्रजनन रोकने के लिए पंचायत, जल एवं शहरी विकास विभाग को सक्रिय रहने की हिदायत दी गयी है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें