1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. siliguri
  5. west bengal bjp has called a 12 hour bandh in north bengal today along with bharat bandh over the death of a party worker during its protest against the state government in siliguri mtj

Siliguri Bandh: भारत बंद के साथ-साथ बंगाल में भाजपा का 12 घंटे का उत्तर बंगाल बंद

किसानों के भारत बंद के साथ-साथ पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का उत्तर बंगाल बंद भी चल रहा है. भाजपा ने सोमवार को सिलीगुड़ी जिला में भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के कार्यकर्ताओं पर हुई पुलिस की कार्रवाई और उसमें एक कार्यकर्ता की मौत के विरोध में उत्तर बंगाल बंद बुलाया है. इस दौरान मंगलवार (8 दिसंबर, 2020) को सुबह से ही सड़कें सुनसान रहीं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Siliguri Bandh: भारत बंद के साथ-साथ बंगाल में भाजपा का 12 घंटे का उत्तर बंगाल बंद.
Siliguri Bandh: भारत बंद के साथ-साथ बंगाल में भाजपा का 12 घंटे का उत्तर बंगाल बंद.
Twitter

West Bengal, Siliguri Bandh, Bharat Bandh: कोलकाता : किसानों के भारत बंद के साथ-साथ पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का उत्तर बंगाल बंद भी चल रहा है. भाजपा ने सोमवार को सिलीगुड़ी जिला में भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के कार्यकर्ताओं पर हुई पुलिस की कार्रवाई और उसमें एक कार्यकर्ता की मौत के विरोध में उत्तर बंगाल बंद बुलाया है. इस दौरान मंगलवार (8 दिसंबर, 2020) को सुबह से ही सड़कें सुनसान रहीं.

सड़कों पर इक्का-दुक्का वाहन चलते दिखाई दिये. पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर रखे थे. दरअसल, सोमवार (7 दिसंबर, 2020) को सिलीगुड़ी में ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे भाजयुमो के कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे थे और पानी की बौछार की थी. इसमें पार्टी के एक कार्यकर्ता की मौत हो गयी. भाजपा नेताओं ने इस पर तीखी प्रतिक्रिया दी और कहा कि बंगाल में लोकतंत्र की हत्या हो रही है.

उल्लेखनीय है कि भाजयुमो द्वारा ममता बनर्जी सरकार के खिलाफ आहूत प्रदर्शन के हिंसक रूप ले लेने के बाद उसे शांत करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया. इस दौरान भाजपा के एक कार्यकर्ता की मौत हो गयी. अधिकारियों ने बताया कि कई प्रदर्शनकारी और पुलिसकर्मी संघर्ष में जख्मी हुए.

भाजपा ने आरोप लगाया कि उलेन राय नामक पार्टी कार्यकर्ता को पुलिसकर्मियों ने लाठीचार्ज के दौरान ‘पीट-पीट कर मार डाला’. हालांकि, पुलिस ने कहा कि कोई लाठीचार्ज नहीं हुआ और प्रदर्शनकारी की मौत के कारण का पता लगाया जा रहा है. भाजपा ने पुलिस कार्रवाई की निंदा की और ‘कानून एवं व्यवस्था के’ चरमरा जाने का आरोप लगाते हुए पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग की.

भाजयुमो का आरोप है कि उत्तर बंगाल के लोगों से किये गये वादों को ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस सरकार ने पूरा नहीं किया और केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम आदमी तक नहीं पहुंचा. प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने कार्यकर्ताओं को आगे बढ़ने से रोकने के लिए पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया और आंसू गैस के गोले छोड़े. इस दौरान कुछ प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों पर पथराव किया. कुछ प्रदर्शनकारियों ने इलाके में लगाये गये बांस के बैरिकेड को आग के हवाले कर दिया.

पश्चिम बंगाल पुलिस ने ट्विटर पर कहा, ‘एक राजनीतिक पार्टी के समर्थकों ने अपने प्रदर्शन के दौरान हिंसा का गंभीर कृत्य किया. उन्होंने आगजनी की, पथराव किया, गोलीबारी की और सरकारी संपत्ति की तोड़फोड़ की.’ एक अन्य ट्वीट में पुलिस ने कहा, ‘पुलिस ने संयम बरता और लाठीचार्ज नहीं किया या गोली नहीं चलायी. हिंसक भीड़ को तितर-बितर करने के लिए सिर्फ पानी की बौछारों और आंसू गैस का इस्तेमाल किया. बहरहाल, एक व्यक्ति की मौत रिपोर्ट की गयी है. पोस्टमॉर्टम के बाद ही मौत के सटीक कारण का पता चल पायेगा.’

Posted By : Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें