33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बंगाल : 27 अप्रैल को तीनों देश के बीच होगा समझौता, सिलीगुड़ी होकर ढाका-काठमांडू बस सेवा जल्द

।। मोहन झा ।। सिलीगुड़ी : दक्षिण एशियाई देशों के बीच आपसी सहयोग और मजबूत करने की दिशा में सिलीगुड़ी होकर ढाका-काठमांडू बस सेवा जल्द ही शुरू होने जा रही है. भारत, नेपाल और बांग्लादेश इसके लिए आगामी 27 अप्रैल को औपचारिक समझौता करने जा रहे हैं. इससे पहले 23 अप्रैल को बांग्लादेश की राजधानी […]

।। मोहन झा ।।
सिलीगुड़ी : दक्षिण एशियाई देशों के बीच आपसी सहयोग और मजबूत करने की दिशा में सिलीगुड़ी होकर ढाका-काठमांडू बस सेवा जल्द ही शुरू होने जा रही है. भारत, नेपाल और बांग्लादेश इसके लिए आगामी 27 अप्रैल को औपचारिक समझौता करने जा रहे हैं.
इससे पहले 23 अप्रैल को बांग्लादेश की राजधानी ढाका से प्रमोशनल ट्रायल रन के लिए बस नेपाल की राजधानी काठमांडू के लिए रवाना होगी. तीन देशों को बस सेवा से जोड़नेवाले के इस ऐतिहासिक सफर में तीनों देश के परिवहन व सड़क मंत्रालय के अलावा एशियन डेवलपमेंट बैंक के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे. चार दिन के ट्रायल रन के बाद रोजाना ढाका से काठमांडू तक बस सेवा उपलब्ध होगी.
उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल की श्यामली परिवहन अभी सिलीगुड़ी से बांग्लादेश के बीच बस परिसेवा मुहैया करा रही है. यह निजी संस्था ही ढाका से काठमांडू तक बस सेवा देगी. नेपाल में हवाई हादसों का डरावना इतिहास है.
इस कारण नेपाल जाने की इच्छा रखनेवाले बांग्लादेशी यात्री बस सेवा चाहते हैं. यात्रियों की इस मांग और संबंध को ज्यादा मधुर बनाने के उद्देश्य से तीनों देश की सरकार ने बस सेवा पर मुहर लगायी है. इसे लेकर 27 अप्रैल को समझौता होना है. वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिये एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) समझौते की मध्यस्ता करेगा. इसके बाद नियमित बस सेवा उपलब्ध हो जायेगी.
जानकारी के मुताबिक, प्रमोशनल ट्रायल रन के लिए 23 अप्रैल को तीनों देश के 20 प्रतिनिधियों को लेकर बस ढाका से रवाना होगी. 24 अप्रैल को बस सिलीगुड़ी पहुंचेगी.
यहां एक दिन के विश्राम के बाद 25 अप्रैल की सुबह बस यात्री प्रतिनिधियों को लेकर भारत-नेपाल सीमांत काकरभिट्टा के रास्ते 26 अप्रैल को काठमांडू पहुंचेगी. ट्रायल रन के दौरान बस चार दिनों में बांग्लादेश से नेपाल पहुंचेगी. वहीं नियमित सेवा में यह बस 30 घंटे में सिलीगुड़ी के रास्ते ढाका से काठमांडू का सफर तय करेगी.
27 अप्रैल को तीनों देश के बीच होनेवाली समझौता बैठक में यात्रा को सहज बनाने के लिए पासपोर्ट व ऑन अराइवल वीसा पद्धति पर विचार-विमर्श किया जायेगा. ढाका-काठमांडू बस सेवा मुहैया करानेवाली संस्था श्यामली बस परिवहन के मैनेजर श्यामल राय ने बताया कि तीन देशों के बीच बस सेवा चालू होने से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.
इस सेवा के व्यवस्था से जुड़े अधिकारी शुभंकर घोष ने बताया कि ढाका-काठमांडू बस सेवा से तीन देशों के बीच संबंध और मधुर होंगे. तीनो देशों के नागरिको के बीच दूरियां कम होंगी. बांग्लादेश सड़क परिवहन व महासड़क डिवीजन के संयुक्त सचिव चंदन कुमार दे ने बताया कि यह बस सेवा तीनों देश के बीच अहम पड़ाव है. बस परिसेवा शुरू होने से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा.
1100 किलोमीटर का सफर
सिलीगुड़ी के रास्ते ढाका से काठमांडू की दूरी 1100 किलोमीटर है. ढाका से सिलीगुड़ी की दूरी 450 किलोमीटर है. फिर सिलीगुड़ी से काकरभिट्टा की दूरी 40 किलोमीटर और काकरभिट्टा से काठमांडू की दूरी 600 किलोमीटर है.
काकरभिट्टा से काठमांडू की ओर 200 किलोमीटर पहाड़ी रास्ता है. रोजाना शाम 6 बजे बस ढाका से खुलेगी. रंगपुर, पंचगढ़, बांग्लाबांधा होते हुए अगले दिन सुबह 6 बजे बस भारत-बांग्लादेश सीमांत फूलबाड़ी इमिग्रेशन सेंटर पार करेगी. फिर सिलीगुड़ी से सुबह 9 बजे बस भारत-नेपाल सीमांत पानीटंकी पार करेगी. वहां से काकरभिट्टा होते हुए रात के 11 बजे काठमांडू पहुंचेगी.
6000 रुपये होगा किराया
ढाका से नेपाल को जोड़नेवाली बस परिसेवा का किराया हवाई जहाज के किराये से कम रखा गया है. ढाका से काठमांडू तक का बस किराया छह हजार रुपये तय किया गया है. ढाका से सिलीगुड़ी का किराया 3 हजार रुपये होगा.
बांग्लादेश सड़क परिवहन कॉरपोरेशन (बीआरटीसी) की पहल पर बांग्लादेश, भूटान व नेपाल (बीबीआइएन) सड़क परिवहन के बीच हुए समझौते की वजह से बांग्लादेश-नेपाल के बीच बस परिसेवा शुरू हो रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें