20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गंगा के नीचे बनेगी 520 मीटर लंबी सुरंग , सुरंग बनाने का काम होगा शुरू

।।अजय विद्यार्थी ।। कोलकाता : गंगा के नीचे सुरंग बनेगा और सुरंग से हावड़ा से कोलकाता मेट्रो ट्रेन चलेगी. काफी दिनों से इसकी चर्चा थी, लेकिन अब इंतजार समाप्त हो गया है. शुक्रवार की सुबह गंगा आरती के साथ गंगा में इस्ट वेस्ट मेट्रो के लिए सुरंग खोदने का काम शुरू होगा. गंगा के नीचे […]

।।अजय विद्यार्थी ।।

कोलकाता : गंगा के नीचे सुरंग बनेगा और सुरंग से हावड़ा से कोलकाता मेट्रो ट्रेन चलेगी. काफी दिनों से इसकी चर्चा थी, लेकिन अब इंतजार समाप्त हो गया है. शुक्रवार की सुबह गंगा आरती के साथ गंगा में इस्ट वेस्ट मेट्रो के लिए सुरंग खोदने का काम शुरू होगा. गंगा के नीचे टैनल में बोरिंग मशीन का सुरंग खोदने के लिए इस्तेमाल किया जायेगा.
520 मीटर लंबा होगा सुरंग
इस्ट वेस्ट मेट्रो के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार अगले दो माह में गंगा के नीचे 520 मीटर सुरंग तैयार होगा. यह देश में पहला अवसर है, जब किसी भी नदी के नीचे मेट्रो के लिए सुरंग बनाया जायेगा और इस सुरंग से होकर ही ट्रेन गुजरेगी, हालांकि इसके पहले दिल्ली में मेट्रो यमुना नदी से गुजरी है, लेकिन यह यमुना नदी के ऊपर से गुजरी है. फिलहाल मिट्टी से तीन मीटर नीचे सुरंग खोदने की पूरी तैयारी कर ली गयी है.
हावड़ा से साल्टलेक तक चलेगी मेट्रो
उल्लेखनीय है कि इस्ट वेस्ट मेट्रो के तहत हावड़ा से साल्टलेक तक मेट्रो चलेगी. गुरुवार को इस्ट वेस्ट मेट्रो के इंजीनियरियों ने पूरी स्थिति की समीक्षा की. मुख्य अभियंता का कहना है कि यह सुंरग गंगा के जलस्तर से 30 मीटर नीचे से गुजरेगा तथा पानी के नीचे लगभग 12 मीटर रहेगा. सुरंग बनाने की सुविधा के लिए गंगा मिट्टी के नीचे सुरंग का मार्ग बनाया गया है. यह सुरंग कोलकाता में आर्मेनियन घाट के पास निकलेगा.
फिलहाल गरिया से नोवापाड़ा तक चल रही है मेट्रो
फिलहाल कोलकाता में रेलवे मंत्रालय के अधीन गरिया स्टेशन से नोवापाड़ा तक मेट्रो ट्रेन चल रही है तथा कोलकाता को सुदूर दक्षिण से सुदूर उत्तर के शहर को जोड़ती है, लेकिन इस्ट-वेस्ट मेट्रो के शुरू होने से हावड़ा और साल्टलेक के बीच मेट्रो सेवा शुरू हो जायेगी. इससे यात्रियों को काफी सुविधा होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें