30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

WB News : चुनाव को लेकर नदिया जिला प्रशासन की अनोखी पहल, ‘नादिया नॉट आउट’ मोबाइल एप्लीकेशन की मची है धूम

WB News : मतदाता सहभागिता एप को बढ़ावा देने और मतदाता निडर होकर मतदान कर सकें यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी एस. अरुण प्रसाद रामनवमी के दिन साइकिल लेकर इलाके में निकल पड़े. इलाके में साइकिल पर जिलाधिकारी को देखने के लिए लोग काफी उत्सुक होकर घरों से बाहर निकल पड़े.

नदिया, शिव शंकर ठाकुर : मतदाता शिक्षा व मतदाता साक्षरता को बढ़ावा देने तथा मतदातओं में जागरूकता फैलाने के लिए चुनाव आयोग का प्रमुख कार्यक्रम व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप) को शत प्रतिशत सफल बनाने को लेकर नदिया जिला प्रशासन ने अनोखी पहल की है. जिला के अनेकों कॉलेजों के छात्रों सह युवा मतदाताओं से नियमित चर्चा के बाद ‘नदिया नॉट आउट’ (Nadia not out) एक मोबाइल एप्लीकेशन तैयार किया है. किसी भी स्मार्टफोन पर इस एप्लिकेशन को इंस्टॉल करके मतदाता चुनाव से जुड़ी सवालों पर क्विज खेलना शुरू कर सकते हैं. हर दिन इस एप पर नए-नए सवाल होंगे जिसका जवाब देकर प्रतियोगी अपना स्कोर बढ़ा सकता है. स्कोरिंग के आधार पर मतदाताओं को मेधा चक्र, बोध चक्र, कृति चक्र, ज्ञान चक्र, प्रज्ञा चक्र जैसे प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा.

डीएम साइकिल से घूम-घूमकर मतदान के प्रति मतदाताओं को कर रहे हैं जागरूक

यह एप इलाके में काफी लोकप्रिय हो रहा है. मतदाता सहभागिता एप को बढ़ावा देने और मतदाता निडर होकर मतदान कर सकें यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी एस. अरुण प्रसाद रामनवमी के दिन साइकिल लेकर इलाके में निकल पड़े. इलाके में साइकिल पर जिलाधिकारी को देखने के लिए लोग काफी उत्सुक होकर घरों से बाहर निकल पड़े. भीषण गर्मी में जिलाधिकारी ने जगह-जगह साइकिल रोककर मतदातओं से बात की. मतदाता भी उनसे खुलकर बात किये. जिलाधिकारी नवद्वीप और मायापुर में गया गंगा फेरीघाटों में लोगों से बात की.

गर्मी के इस मौसम में साइकिल पर डीएम के इस अभियान से लोग जुड़ रहे हैं खुलकर,

फेरीघाट, बसस्टैंड और बाजार इलाके में सभी प्रकार के दुकानों, ई-रिक्शा, बस अड्डा के काउंटरों पर नदिया नॉट आउट के बारकोड का स्टिकर चिपकाया. दुकानों पर पेटीएम या रुपे आदि जैसे बारकोडवाले एक्रेलिक टेबल टॉप डिस्प्ले बोर्ड वितरित किया. जिलाधिकारी का यह अभियान लोगों में काफी चर्चा का विषय बन गया है. गौरतलब है कि आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में मतदाताओं को चुनावी प्रक्रिया के बारे में शिक्षित करने के लिए विभिन्न तरीकों को अपनाया जा रहा है. इसका मुख्य उद्देश्य मतदाता को जागरूक करके मतदान के लिए उनकी भागीदारी को सुनिश्चित किया जा सके. नदिया के जिलाधिकारी अपने नए-नए रचनात्मकता के लिए हमेशा चर्चा में रहते हैं. बुधवार को इस भीषण गर्मी में स्वीप के कार्यक्रम को लेकर मतदाताओं से मिलने के लिए साइकिल लेकर निकल पड़े. उनका यह कार्यक्रम काफी सफल रहा. WB News : ओडिशा के जाजपुर में हुए बस हादसे में 32 लोग है बंगाल के, 5 की मौत, ममता बनर्जी ने की आर्थिक सहायता की घोषणा

43,99,591 मतदाता अपनी पसंद के अनुसार करेंगे वोट

नदिया जिले में तीन चरणों (चरण- III, IV और V) में मतदान होने जा रहा है. इसबार नदिया जिले के 4622 बूथों पर 43,99,591 मतदाता अपनी पसंद के अनुसार वोट डालकर लोकतंत्र के सबसे बड़े उत्सव में भाग लेनेवाले हैं. जिलाधिकारी श्री प्रसाद ने कहा कि हर मतदाता की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है. यहां 18 से 19 वर्ष के बीच के युवा मतदाताओं की एक अच्छी संख्या, जो पहली बार अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करेंगे. मतदाताओं की नई पीढ़ी के बीच जागरूकता पैदा करना किसी भी चुनाव में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है.

Mamata Banerjee : ममता बनर्जी बोलीं, बंगाल से ज्यादा भ्रष्टाचार के आरोप भाजपा शासित राज्यों में, केंद्र में हिम्मत है तो करे श्वेत पत्र जारी

गंगा के तट पर ‘मतदान नाव उत्सव’ कार्यक्रम का किया गया आयोजन

सामाजिक और लोकतांत्रिक चेतना के विकास के इस युग में, इनमें से अधिकांश मतदाता डिजिटल दुनिया और सोशल मीडिया के आदी हैं. इसलिए समय के अनुसार उपायों के बिना मतदाताओं की इस नई पीढ़ी को आकर्षित करना लगभग असंभव है. इसलिए नदिया जिला प्रशासन ने कई कॉलेज के छात्रों के साथ चर्चा करके उनके पसंदीदा क्षेत्रों का विश्लेषण करने के बाद, मतदाताओं की सहभागिता के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन- नादिया नॉट आउट तैयार किया है. जो काफी लोकप्रिय हो रहा है. जिलाधिकारी ने नदी किनारे लोगों के लिए गंगा के तट पर ‘मतदान नाव उत्सव’ कार्यक्रम का आयोजन किया.

Bihar News Bulletin : बिहार में विपक्ष पर गरजे पीएम नरेंद्र मोदी, पटना में सड़क हादसे में 7 की मौत

स्थानीय रोजगार को बढ़ावा देने को इको फ्रेंडली पोस्टर और बैनर बना रहा जूट से

चुनाव आयोग के विभिन्न संदेशों की जानकारी जनता तक पहुंचाने के लिए पोस्टर या बैनर बनाकर विभिन्न जगहों पर लगाया जाता है. जिलाधिकारी ने इन पोस्टर और बैनरों को इको फ्रेंडली बनाने का कार्य शुरू करवाया है. नदिया जिला जूट उद्योग के लिए काफी मशहूर है. जिलाधिकारी ने स्थानीय रोजगार को बढ़ावा देने और प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए सारे पोस्टर, बैनर और बैग जूट का तैयार करने को कहा है. जिलाधिकारी ने कहा कि इससे न केवल आम लोगों और राजनीतिक दलों में प्लास्टिक के इस्तेमाल और कचरे को कम करने के प्रति जागरूकता फैलेगी, बल्कि कई जूट किसानों की आजीविका के विकास की गुंजाइश भी बनेगी. यह चुनाव पर्यावरण के अनुकूल होगा और इस नादिया नॉट आउट मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए मतदाताओं को जोड़ा जाएगा.

Mamata Banerjee : असम के सिलचर में ममता बनर्जी ने किया ऐलान, भविष्य में I.N.D.I.A गठबंधन का नेतृत्व तृणमूल कांग्रेस करेगी

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें