1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. eight minister of mamata banerjee including bratya basu gautam deb sujit bose and siddiqullah chowdhury in fray in fifth phase bengal chunav 2021 mtj

ब्रात्य बसु, गौतम देव, सुजीत बोस व सिद्दिकुल्लाह चौधरी समेत ममता बनर्जी के 6 मंत्री पांचवें चरण में लड़ रहे चुनाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal Election 2021 के पांचवें चरण में 6 मंत्रियों की किस्मत का होगा फैसला
Bengal Election 2021 के पांचवें चरण में 6 मंत्रियों की किस्मत का होगा फैसला
Prabhat Khabar

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के पांचवें चरण के चुनाव में ममता बनर्जी की कैबिनेट के कम से कम 8 मंत्रियों की किस्मत दांव पर होगी. 17 अप्रैल को जिन 6 जिलों की 45 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है, उनमें उत्तर 24 परगना की 16, नदिया की 8, पूर्वी बर्दवान की 8, उत्तर बंगाल के दार्जीलिंग की सभी 5 सीटों के अलावा जलपाईगुड़ी की सभी 7 और कलिम्पोंग की 1 सीट शामिल है.

इस चरण में उत्तर 24 परगना जिला से ममता बनर्जी की कैबिनेट के 4 मंत्री चुनाव लड़ रहे हैं. बर्दवान और जलपाईगुड़ी से भी एक-एक मंत्री हैं, जो विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं. उत्तर 24 परगना से ममता बनर्जी की सरकार में 7 लोगों को मंत्री बनाया गया था. इनमें से 4 इस बार भी चुनाव लड़ रहे हैं.

उत्तर 24 परगना के पानीहाटी विधानसभा सीट से निर्मल घोष चुनाव लड़ रहे हैं, तो बारानगर से तापस राय, दमदम से ब्रात्य बसु को टिकट मिला है, तो पुर्णेंदु बोस का टिकट काटकर इस बार भजन गायिका अदिति मुंशी चक्रवर्ती को राजारहाट गोपालपुर विधानसभा सीट से उतारा गया है. विधाननगर सीट से सुजीत बोस चुनाव लड़ रहे हैं.

निर्मल घोष सरकार के चीफ व्हिप थे, तो तापस राय डिप्टी चीफ ह्विप के साथ-साथ योजना एवं सांख्यिकी विभाग (स्वतंत्र प्रभार) के मंत्री भी थे. ब्रात्य बसु बंगाल सरकार में साइंस एंड टेक्नोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी विभाग के मंत्री थे. ज्योतिप्रिय मल्लिक को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग सौंपी गयी थी, जबकि सुजीत बोस फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज का मंत्रालय देख रहे थे.

इन सभी मंत्रियों की भाग्य का फैसला पांचवें चरण में हो जायेगा. छठे चरण में उत्तर 24 परगना जिला की 17 सीटों पर वोटिंग होगी, लेकिन उस दौरान कोई मंत्री चुनाव नहीं लड़ रहा होगा. उत्तर 24 परगना से सटे जिला नदिया की चकदह विधानसभा सीट से रत्ना घोष (कर) का भी टिकट इस बार तृणमूल ने काट दिया. वह सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम के साथ-साथ कपड़ा मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल रहीं थीं.

सिद्दिकुल्लाह चौधरी की सीट बदली

पूर्वी बर्दवान जिला के मंगलकोट विधानसभा सीट से चुनाव जीतने वाले पुस्तकालय विभाग के मंत्री सिद्दीकुल्लाह चौधरी इस बार मोंतेश्वर से चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने खुद ममता बनर्जी से आग्रह किया था कि उनकी सीट बदल दी जाये. उन्होंने तो यहां तक कह दिया था कि अगर उनकी सीट नहीं बदली गयी, तो वह निर्दलीय चुनाव लड़ जायेंगे.

जलपाईगुड़ी जिला की 7 में से 6 सीटें वर्ष 2016 में जीतने वाली तृणमूल कांग्रेस की सरकार में गौतम देव को पर्यटन मंत्री बनाया गया था. जिला से वह एकमात्र मंत्री थे. ममता बनर्जी की पार्टी ने वर्ष 2021 के चुनाव में भी उन्हें मैदान में उतारा है. उत्तर बंगाल के दबंग नेताओं में गिने जाने वाले गौतम देव इस बार भी देबग्राम-फुलबाड़ी विधानसभा सीट से टिकट दिया है.

27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच 8 चरणों में चुनाव, 2 मई को मतगणना

बंगाल में इस बार 8 चरणों में चुनाव कराये जा रहे हैं. 27 मार्च से 29 अप्रैल तक मतदान होना है. 27 मार्च, 1 अप्रैल, 6 अप्रैल और 10 अप्रैल को चार चरणों के चुनाव हो चुके हैं. पांचवें चरण की वोटिंग 17 अप्रैल को होगी, जबकि छठे, सातवें और आठवें चरण का मतदान क्रमश: 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को होगी. राज्य की सभी 294 सीटों पर 2 मई को एक साथ मतगणना करायी जायेगी. उसी दिन परिणाम आ जाने की संभावना है.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें