1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. top commander of jmb terrorist abdul karim arrested from murshidabad kolkata news west bengal

जेएमबी का टॉप कमांडर आतंकी अब्दुल करीम मुर्शिदाबाद से गिरफ्तार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Symbolic Image
Symbolic Image

कोलकाता : बांग्लादेश में प्रतिबंधित आतंकी संगठन जमात-उल- मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के राज्य में सक्रिय तीन प्रमुख कमांडरों में से एक टॉप कमांडर को कोलकाता पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है. दबोचे गये संदिग्ध आतंकी का नाम अब्दुल करीम उर्फ बोड़ो करीम है.

उसे शुक्रवार सुबह बांग्लादेश सीमा से सटे मुर्शिदाबाद जिला अंतर्गत जंगीपुर क्षेत्र के सूती इलाके से स्थानीय थाने की पुलिस के साथ मिलकर गिरफ्तार किया गया. अधिकारियों को शक है कि नवंबर 2017 में हुए बिहार के बोधगया धमाके समेत अन्य कुछ मामलों में भी अब्दुल करीम का नाम सामने आया था, हो सकता है कि सीधे तौर पर यह उसमें शामिल हो.

एसटीएफ के उपायुक्त आईपीएस अपराजिता रॉय ने बताया कि अब्दुल करीम जेएमबी का टॉप कमांडर रहा है. इसका नाम जेएमबी के तीन टॉप मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में शामिल है. 2018 में मुर्शिदाबाद में उसके घर से भारी मात्रा में विस्फोटक जब्त किया गया था लेकिन उस समय वह पुलिस से बचकर भागने में सफल हो गया था.

इसके बाद से वह लगातार अपना हुलिया बदलकर देश के विभिन्न राज्यों में छिपता फिर रहा था. उसका मुख्य काम संगठन को मजबूत बनाने के लिए युवाओं को भ्रमित कर अपने संगठन में उन्हें भर्ती कर उन्हें ट्रेनिंग देना था. बोधगया और बर्दवान ब्लास्ट मामले में गिरफ्तार मुख्य साजिशकर्ता कौशर के साथ उसके संबंधों की जांच एसटीएफ की टीम कर रही है. बंगाल में उसने कहां-कहां अपने संगठन के लिए नये सदस्य जोड़े हैं एवं उसने क्या-क्या आतंकी साजिशें रची थी.

उसकी गिरफ्तारी के बाद देशभर में अब केवल दो मोस्ट वांटेड जेएमबी आतंकी ही रह गये हैं. शुक्रवार को स्थानीय अदालत में पेश कर आरोपी को ट्रांजिट रिमांड पर कोलकाता पुलिस मुख्यालय लालबाजार लाया जा रहा है. अधिकारियों को भरोसा है कि इससे पूछताछ में इस संगठन के भविष्य की गतिविधियों से जुड़े कई अहम राज से पर्दा उठेगा.

Posted By : Amlesh Nandan Sinha.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें