1. home Home
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal weather alert rain and lightning in south bengal heavy rain alert for north bengal mtj

West Bengal Weather Forecast: दक्षिण बंगाल में वज्रपात की आशंका, उत्तर बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट

दक्षिण बंगाल में वज्रपात की आशंका, उत्तर बंगाल में भारी बारिश का अलर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
West Bengal Weather Forecast: पहाड़ों पर भारी बारिश का अलर्ट
West Bengal Weather Forecast: पहाड़ों पर भारी बारिश का अलर्ट
Prabhat Khabar

कोलकाता (मधु सिंह): अगले पांच दिन तक पूरे दक्षिण बंगाल में आंधी-तूफान के साथ बारिश होती रहेगी. कोलकाता के अलीपुर स्थित मौसम विभाग ने गुरुवार को यह जानकारी दी. विभाग ने बताया कि दक्षिण बंगाल में शुक्रवार (25 जून) से भारी बारिश शुरू हो जायेगी.

मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार (24 जून) को शहर का अधिकतम तापमान 34.0 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. इस दिन का न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

शुक्रवार से उत्तर बंगाल में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि दार्जीलिंग, जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, अलीपुरदुआर और कूचबिहार में भारी बारिश हो सकती है. शुक्रवार से रविवार (27 जून) तक उत्तर बंगाल के इन जिलों में भारी बारिश होगी.

उत्तर प्रदेश में बना हुआ है निम्न दबाव

मौसम विभाग ने कहा है कि इस समय दक्षिणी बिहार और उससे सटे दक्षिणपूर्वी उत्तर प्रदेश पर निम्न दबाव बना हुआ है. वहीं, मानसून के केंद्र पंजाब से बंगाल की उत्तरपूर्वी खाड़ी तक फैली है. नतीजतन, बंगाल की खाड़ी से काफी मात्रा में जलवाष्प राज्य में प्रवेश कर रहा है. इसके असर से पूरे राज्य में बारिश की संभावना है.

जून में रिकॉर्ड तोड़ बारिश की संभावना

कोलकाता महानगर में 16 जून को 100 मिमी से अधिक (144 मिमी) की सबसे भारी बारिश हुई. उसके बाद 17 जून को मध्यम वर्षा (60 मिमी) हुई. कोलकाता में जून के महीने में अब तक 365 मिमी वर्षा हुई है, जो इस महीने होने वाली सामान्य बारिश 300.6 मिमी से ज्यादा है.

कोलकाता में जून 2018 में 419.7 मिमी वर्षा का रिकॉर्ड है. वर्ष 2013 और 2020 में भी कोलकाता में वर्षा 400 मिमी के करीब पहुंच गया था, लेकिन ऐसी उम्मीद क जा रही है कि पिछले 10 वर्षों में 400 मिमी बारिश वाला वर्ष 2021 दूसरा वर्ष बन सकता है. विशेषज्ञों ने वर्षा का नया रिकॉर्ड बनने की भी संभावना जतायी है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि राज्य में निम्न दबाव के कारण एक बार फिर अच्छी बारिश हो सकती है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें