1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal latest news bengal schools to be closed from today education department directs after seeing corona epidemic

School Closed News: आज से बंद रहेंगे बंगाल के स्कूल, कोरोना महामारी को देख शिक्षा विभाग का निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
bengal news
bengal news
prabhat khabar

कोलकाता: पूरे देश में एक बार फिर से कोरोना संक्रमण बढ़ने से शैक्षणिक संस्थानों के लिए भी मुश्किलें बढ़ गयी हैं. इसे देखते हुए राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग ने सोमवार को यह सूचना जारी की है कि मंगलवार, 20 अप्रैल से राज्य के सभी स्कूल बंद रहेंगे. मंगलवार से ही गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी गयी हैं. इस बार भी समर वैकेशन निर्धारित समय से पहले ही घोषित की गयी. इस आशय के निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी किये गये हैं. विभाग के प्रधान सचिव मनीष जैन ने इसकी प्रति माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सहित सभी संबंधित विभागों को भेजी है.

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने जानकारी दी कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए सीनियर विद्यार्थियों के लिए भी स्कूल कैंपस बंद रहेंगे. समर वैकेशन मंगलवार से ही शुरू की जा रही है. स्कूल तब तक बंद रहेंगे, जब तक सरकार की ओर से कोई नया निर्देश जारी नहीं किया जाता. ध्यान रहे, गत 12 फरवरी से नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने की राज्य सरकार ने अनुमति दी थी. पश्चिम बंगाल में 20 अप्रैल से स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टी घोषित करने के बाद स्कूल हेड्स सहमत नहीं हैं.

उनका कहना है कि गत वर्ष की तरह ही इस बार भी बच्चे पढ़ाई से दूर हो गये हैं. कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है. इसका बच्चों की पढ़ाई पर असर पड़ेगा, लेकिन अभी अन्य कोई विकल्प भी नहीं है. उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार को अभी कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लेना है. परीक्षाएं जून में होनेवाली हैं, इसको लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं किया गया है. शिक्षा विभाग के अधिकारी का कहना है कि यह निर्णय छात्रों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.

राज्य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने सोमवार को कहा था कि 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए कक्षाएं फरवरी के मध्य से (राज्य के सहायता प्राप्त और राज्य संचालित स्कूलों में) फिर से शुरू हो गयी थीं, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण, हम गर्मियों की छुट्टी के लिए मजबूर हैं. शिक्षा विभाग ने सोमवार को आवश्यक अधिसूचना जारी की है. मंत्री ने कहा कि वह निजी स्कूलों से भी इस नियम का पालन करने का आग्रह करेंगे. पिछले दो महीनों में स्कूलों में टेस्ट में कई शिक्षकों की कोरोना रिपोर्ट पोजिटिव आने के बाद यह निर्णय लिया गया है. राज्य सरकार 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने का निर्णय भी शीघ्र लेगी.

Posted By: Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें