1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal education latest news calcutta university instructions to start online classes from april 5 across the state amidst corona pandemic

Bengal Education Update: कोरोना संकट के बीच कलकत्ता यूनिवर्सिटी का फैसला, 5 अप्रैल से Online Classes

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कलकत्ता यूनिवर्सिटी
कलकत्ता यूनिवर्सिटी
फाइल फोटो

कोलकाता: आगामी पांच अप्रैल को कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों में अगले सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की जायेंगी. पूरे विश्व में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ने से फिजिकल क्लासेज होने की संभावना को झटका लगा है. अगले सेमेस्टर के लिए ऑनलाइन कक्षाएं ही शुरू की जायेंगी. कैंपस में कक्षा लिये जाने का अब तक कोई निर्देश शिक्षा विभाग से कलकत्ता यूनिवर्सिटी के पास नहीं आया है.

राज्य के कॉलेज पूर्व निर्देशानुसार ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करेंगे. कलकत्ता यूनिवर्सिटी से जुड़े हुए कॉलेज पांच अप्रैल से अगले सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू करेगी. कलकत्ता यूनिवर्सिटी के प्रो-वाइस-चांसलर (एकेडमिक) आशीष चटर्जी ने बताया कि सभी स्नातकोत्तर विभागों के प्राचार्यों और प्रमुखों से 24 सितंबर के यूजीसी दिशा निर्देशों का पालन करने और 5 अप्रैल को ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के लिए कहा गया है. अगले सेमेस्टर की परीक्षाएं 9 से 21 अगस्त तक होंगी. कॉलेजों को इसका शिड्यूल भेज दिया गया है.

न्यू अलीपुर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ जॉयदीप सारंगी ने कहा कि जल्द ही विश्वविद्यालय के अधिकारियों द्वारा जारी निर्देशों का पालन किया जायेगा. वहीं जादवपुर विश्वविद्यालय में सेमेस्टर के लिए कक्षाएं अप्रैल के पहले सप्ताह में ऑनलाइन मोड में शुरू होने की संभावना है. जादवपुर विश्वविद्यालय के प्रो वाइस चांसलर डॉ. चिरंजीव भट्टाचार्य ने बताया कि ऑनलाइन मोड में ही कक्षाएं शुरू की जायेंगी, क्योंकि कैंपस खोलने के लिए कोई आदेश नहीं दिया गया है.

कलकत्ता विश्वविद्यालय के स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाएं भी ऑनलाइन मोड में शुरू होंगी. कोविड -19 के मामलों की संख्या में वृद्धि और परिसरों को फिर से खोलने पर राज्य सरकार के किसी भी निर्देश की अनुपस्थिति में यह फैसला किया गया है.

Posted By- Aditi Singh

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें