1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. bengal chunav 2021 trinamool congress of mamata banerjee is double than bjp in this matter mtj

Bengal Chunav 2021: इस मामले में भाजपा से 2 गुणा आगे है ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal Chunav 2021 के चौथे चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्मीदवार
Bengal Chunav 2021 के चौथे चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्मीदवार
Prabhat Khabar

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में वर्ष 2021 के विधानसभा चुनाव में किसका पलड़ा भारी है या कौन जीत रहा है, अभी इसके कयास ही लगाये जा सकते हैं, लेकिन एक मामले में ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर 2 गुणा भारी है. उम्मीदवारों की संपत्ति के मामले में. जी हां, इस मामले में तृणमूल कांग्रेस सब पर भारी है.

वेस्ट बंगाल इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट के विश्लेषण से यह जानकारी सामने आयी है. रिपोर्ट के मुताबिक, उम्मीदवारों की औसत आय की बात करें, तो अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 4 करोड़ रुपये से अधिक है. भाजपा उम्मीदवारों की औसत संपत्ति करीब 2 करोड़ रुपये बतायी गयी है. संपत्ति के मामले में हिंदुस्तान अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के उम्मीदवार ने तृणमूल कांग्रेस पर बढ़त बना ली है.

तृणमूल के उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 4.36 करोड़ रुपये है, तो हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के उम्मीदवार की संपत्ति 4.42 करोड़ रुपये है. करोड़पति उम्मीदवारों की सूची में तृणमूल कांग्रेस सबसे ऊपर है. उसके 44 में से 34 यानी 77 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं. वहीं, भारतीय जनता पार्टी के 44 में से 18 यानी 41 फीसदी उम्मीदवारों की संपत्ति करोड़ में है.

विकास इंडिया पार्टी और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) के एक-एक उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. दोनों करोड़पति हैं. फॉरवर्ड ब्लॉक ने चौथे चरण में 6 उम्मीदवार उतारे हैं, उनमें से 2 यानी 33 प्रतिशत करोड़पति हैं. पीरजादा अब्बास सिद्दीकी की इंडियन सेक्युलर फ्रंट (आइएसएफ) बिहार की राष्ट्रीय सेक्युलर मजलिस पार्टी के सिंबल पर चुनाव लड़ रही है. उसके 4 में से 2 (50 फीसदी) प्रत्याशी करोड़पति हैं.

कांग्रेस ने चौथे चरण के लिए अपने 9 उम्मीदवार खड़े किये हैं, इनमें से एक ने अपनी संपत्ति करोड़ों में बतायी है. बिहार के नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) ने चौथे चरण में 4 उम्मीदवार खड़े किये हैं. इनमें से 1 (25 फीसदी) करोड़पति है. बसपा के 13 उम्मीदवारों में सिर्फ एक करोड़पति है. अन्य दलों के 94 उम्मीदवार मैदान में हैं और कोई करोड़पति नहीं है, जबकि 152 निर्दलीय उम्मीदवारों में 4 (3 प्रतिशत) करोड़पति हैं.

बंगाल के 5 जिलों की इन 44 विधानसभा सीटों पर 10 को मतदान

ज्ञात हो कि पश्चिम बंगाल में चौथे चरण में 5 जिलों की 44 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है. इस चरण में हावड़ा की 9 (डोमजूर, बाली, हावड़ा उत्तर, हावड़ा मध्य, शिवपुर, हावड़ा दक्षिण, संकराईल, पांचला और उलुबेड़िया पूर्व), दक्षिण 24 परगना की 11 (सोनारपुर दक्षिण, भांगड़, कसबा, जादवपुर, सोनारपुर उत्तर, टालीगंज, बेहला पूर्व, बेहला पश्चिम, महेशतला, बजबज और मटियाबुर्ज), हुगली की 10 (उत्तरपाड़ा, श्रीरामपुर, चांपदानी, सिंगूर, चंदननगर, चुंचुड़ा, बालागढ़, पांडुआ, सप्तग्राम और चंडीतला), उत्तर बंगाल के अलीपुरदुआर की 5 (कुमारग्राम, कालचीनी, अलीपुरदुआर, फालाकाटा और मदारीहाट) और कूचबिहार की 9 (मेकलीगंज, माथाभांगा, कूचबिहार उत्तर, कूचबिहार दक्षिण, सीतलकुची, सिताई, दीनहाटा, नटबाड़ी और तूफानगंज) विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें