34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दुर्गापुर : मकर संक्रांति कल, शुरू हो जायेंगे शुभ अनुष्ठान

दुर्गापुर : इस वर्ष मकर संक्रांति 15 जनवरी को होगा. इसके साथ ही खरमास समाप्त हो जायेगा. शुभ कार्यों की शुरुआत हो जायेगी. महंगाई और मौसम की बेवफाई के बाद भी मकर संक्रांति मनाने के लिए दुर्गापुर सहित पूरे शिल्पांचल में चहल-पहल है. आसमान छूती महंगाई के बावजूद हर तबके का आदमी तिल, गुड़, चूड़ा […]

दुर्गापुर : इस वर्ष मकर संक्रांति 15 जनवरी को होगा. इसके साथ ही खरमास समाप्त हो जायेगा. शुभ कार्यों की शुरुआत हो जायेगी. महंगाई और मौसम की बेवफाई के बाद भी मकर संक्रांति मनाने के लिए दुर्गापुर सहित पूरे शिल्पांचल में चहल-पहल है.
आसमान छूती महंगाई के बावजूद हर तबके का आदमी तिल, गुड़, चूड़ा व तिलकूट खरीदने के लिए दुकानों पर भीड़ जमा हो रही है. दूध, दही की मांग भी बढ़ गयी है. घरों में तिलवा बनाने का काम भी जोरों पर है.
गुड़ 40-45 रुपये प्रति किलो, चूड़ा 35-70 रुपये प्रति किलो और तिल 140-150 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. पंडित गोपाल शर्मा ने बताया कि मकर राशि में सूर्य के प्रवेश को ‘मकर संक्रांति’ कहा गया है.
मकर संक्रांति के दिन सूर्य उत्तरायण होते है. इसे हिन्दू धर्म शास्त्रों में शुभ माना जाता है. इस दिन से सभी शुभ कार्य प्रारंभ हो जाते है. मकर संक्रांति से दिन बड़ा होने लगता है और रात
की अवधि धीरे-धीरे कम होने लगती है. इस दिन तिल, घी, काली उड़द व नये चावल की खिंचड़ी खाने का विशेष महत्व है. इस दिन शिल्पांचल में पतंगबाजी भी होगी. पतंगों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का राजनीतिक मुकाबला छाया है.
बच्चों को डोरेमोन जैसे कार्टून किरदार की पतंग अधिक भा रही है. मकर सक्रांति त्योहार पर पतंग उड़ाने की परंपरा दशकों पुरानी है. मांझे और पतंग की जोड़ी से हुनर दिखाना लोगों को बेहद पसंद है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें