1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. 90 companies of central forces and 4000 jawans of kolkata police deployed for peaceful voting in fourth phase election in bengal chunav 2021 mtj

केंद्रीय बलों की 90 कंपनी और 4,000 पुलिस वालों की निगरानी में कोलकाता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bengal Election 2021: वोटिंग ड्यूटी पर चले पुलिस वाले और अधिकारी
Bengal Election 2021: वोटिंग ड्यूटी पर चले पुलिस वाले और अधिकारी
Aloke Dey

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं. चौथे चरण की वोटिंग दक्षिण बंगाल के हावड़ा, हुगली, दक्षिण 24 परगना और उत्तर बंगाल के अलीपुरदुआर एवं कूचबिहार जिलों की कुल 44 सीटों पर शुक्रवार (10 अप्रैल) को वोटिंग है. लेकिन, केंद्रीय बलों की 90 कंपनियों और बंगाल पुलिस के 4,000 जवानों की निगरानी में होगी राजधानी कोलकाता.

दरअसल, जादवपुर, टालीगंज, कसबा, बेहला पूर्व एवं बेहला पश्चिम के अलावा मटियाबुर्ज और भांगड़ में भी विधानसभा के चुनाव हैं. भांगड़ और मटियाबुर्ज विधानसभा सीट के कुछ इलाके कोलकाता पुलिस के अधीन हैं. ये सभी इलाके कोलकाता पुलिस के 6 डिवीजन के अंतर्गत 25 थाना क्षेत्रों में आते हैं.

यही वजह है कि कोलकाता पुलिस के कमिश्नर ने सभी थाना के पदाधिकारियों के साथ मीटिंग की और उन्हें निर्देश दिया कि चुनाव आयोग के निर्देशों के मुताबिक पूरी सुरक्षा की पूरी व्यवस्था करें. पुलिस कमिश्नर ने यह भी कहा कि मतदान के दौरान कोई गड़बड़ी न हो, यह भी सुनिश्चित करें.

कमिश्नर की मीटिंग के बाद ही कोलकाता के तमाम इलाकों में नाका चेकिंग शुरू कर दी गयी. शुक्रवार को चुनाव से जुड़ी तैयारियां शुरू कर दी गयीं. लालबाजार सूत्रों की मानें, तो शनिवार को कोलकाता पुलिस के करीब 4,000 जवानों को चुनाव ड्यूटी पर लगाया जायेगा.

बताया गया है कि 6 डिवीजन के 6 उपायुक्तों के साथ 25 थाना क्षेत्र में कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए 16 एडीशनल डिप्टी कमिश्नर को अतिरिक्त भार सौंपा गया है. इनकी निगरानी के लिए हर डिवीजन में एक-एक ज्वाइंट कमिश्नर को तैनात किया गया है. कुल मिलाकर 6 ज्वाइंट कमिश्नरों ने शुक्रवार से इलाके की निगरानी शुरू कर दी है.

ज्वाइंट कमिश्नर एवं एडीशनल डीसी के साथ एक थाना प्रभारियों और पुलिस बलों को भी तैनात किया गया है. लालबाजार के सूत्रों ने कहा है कि शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए कोलकाता पुलिस प्रतिबद्ध है. सुरक्षा व्यवस्था में कोई कोताही नहीं बरती जायेगी. यही वजह है कि ज्वाइंट कमिश्नर और एडीशनल डिप्टी कमिश्नर जैसे सीनियर ऑफिसर्स को अहम जिम्मेदारी सौंपी गयी है.

सभी थाना क्षेत्रों में स्ट्राइकिंग फोर्स

लाल बाजार के सूत्रों ने कहा है कि हर डिवीजन में पर्याप्त संख्या में ‘स्ट्राइकिंग फोर्स’ को तैनात किया जा रहा है, ताकि गड़बड़ी की शिकायत मिलते ही इन्हें तत्काल वहां मूव कराया जा सके. शनिवार को कुल 721 मतदान केंद्रों के 2,343 बूथ पर वोटिंग होगी. हर बूथ की जिम्मेदारी केंद्रीय बल के जवानों की होगी.

कोलकाता में इस वक्त केंद्रीय बलों की 102 कंपनियां हैं. इनमें से 90 कंपनियों को शनिवार को वोट के दिन कोलकाता में तैनात किया जायेगा. केंद्रीय बलों के अलावा क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) को भी तैनात किया जायेगा.

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल की 294 सदस्यीय विधानसभा में आठ चरणों में मतदान होगा. राज्य में 27 मार्च, एक अप्रैल, छह अप्रैल, दस अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को अलग-अलग क्षेत्रों में वोट डाले जायेंगे. मतगणना 2 मई को होगी और 4 मई को चुनाव की पूरी प्रक्रिया समाप्त हो जायेगी.

Posted By : Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें