24.8 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशBHU : डेढ़ घण्टे की बातचीत बेनतीजा , रात में बाहरियों की नो एंट्री, कैंपस में वाईफाई बंद, फोर्स...

BHU : डेढ़ घण्टे की बातचीत बेनतीजा , रात में बाहरियों की नो एंट्री, कैंपस में वाईफाई बंद, फोर्स बुलाई गई

गुरुवार 2 नवंबर, 2023 को वाराणसी में एक छात्रा ने आरोप लगाया कि बुधवार रात कैंपस में उसके साथ छेड़छाड़ की गई, जिसके बाद छात्रों ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बीएचयू) के निदेशक कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. एडिशनल सीपी और आईआईटी डायरेक्टर की बातचीत के दौरान खड़े छात्र नारेबाजी कर रहे थे.

वाराणसी: काशी हिंदू विश्वविद्यालय आईआईटी (IITBHU )में छात्रा से छेड़छाड़, मारपीट और अश्लील वीडियो बनाने के मामले ने तूल पकड़ लिया है. बीएचयू की घटना पर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने यूपी सरकार पर निशाना साधा है. प्रियंका गांधी ने कहा कि कि यूपी में शिक्षण संस्थान में भी छात्राएं सुरक्षित नहीं हैं. सरकार के लिए धिक्कार शब्द तक का प्रयोग किया है. घटना के विरोध में छात्रों का भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बीएचयू) के निदेशक कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन जारी है. डेढ़ घण्टे की बातचीत में कोई समाधान नहीं निकला है. काशी हिंदू विश्वविद्यालय आईआईटी के डायरेक्‍टर और एडिशनल सीपी से छात्रों की बातचीत जारी है. रात 8:20: डेढ़ घण्टे तक छात्र ठोस कार्यवाही और सुरक्षा संबंधी लिखित आश्वासन की मांग पर अड़े थे. जिमखाना ग्राउंड के भीतर बने भवन में हैं एडिशनल सीपी और आईआईटी डायरेक्टर ने बातचीत के लिए दस छात्राओं को बुलाया. बाहर खड़े छात्र नारेबाजी कर रहे थे. लगातर छेड़खानी की घटना के बाद आईआईटी प्रशासन सतर्क हो गया है. आईआईटी प्रशासन ने फैसला लिया है कि अब शाम 5 बजे से सुबह 10 बजे तक बाहरी लोगों का आईआईटी बीएचयू में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा.

Undefined
Bhu : डेढ़ घण्टे की बातचीत बेनतीजा , रात में बाहरियों की नो एंट्री, कैंपस में वाईफाई बंद, फोर्स बुलाई गई 3
महिला द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत

छात्रा द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के मुताबिक, वह बुधवार रात अपने एक दोस्त के साथ हॉस्टल से बाहर गई थी. वे करमन बाबा मंदिर के पास थे, तभी मोटरसाइकिल पर तीन लोग वहां आए, उसे जबरन एक कोने में ले गए और उसके दोस्त से अलग कर उसका मुंह बंद कर दिया.इसके बाद आरोपियों ने महिला को निर्वस्त्र कर उसका वीडियो बनाया और तस्वीरें खींच लीं. शिकायत में कहा गया है कि उन्होंने उसे 15 मिनट के बाद जाने दिया और उसका फोन नंबर ले लिया. महिला की शिकायत के आधार पर, लंका पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 354 (किसी महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से उस पर हमला या आपराधिक बल) और आईटी अधिनियम के प्रावधानों के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की गई है. , पुलिस ने कहा.आरोपियों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है. छात्र आईआईटी-बीएचयू के राजपूताना हॉस्टल के पास एकत्र हुए और घटना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. घटना के बाद, आईआईटी-बीएचयू के रजिस्ट्रार राजन श्रीवास्तव ने निर्देश जारी किए कि संस्थान के सभी कर्मचारियों और छात्रों के लिए सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के लिए परिसर परिसर के चारों ओर सभी बैरिकेड्स रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लगाए जाने चाहिए.उन्होंने कहा कि रात्रि ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा गार्ड केवल बीएचयू स्टिकर वाले वाहनों और बीएचयू पहचान पत्र वाले लोगों को ही परिसर में प्रवेश करने की अनुमति देगा.

Undefined
Bhu : डेढ़ घण्टे की बातचीत बेनतीजा , रात में बाहरियों की नो एंट्री, कैंपस में वाईफाई बंद, फोर्स बुलाई गई 4
गन प्वाइंट पर किस किया, कपड़े उतरवाए… फिर वीडियो भी बनाया 

एफआईआर में छात्रा ने बताया, मैं (पीड़िता) अपने हस्टल न्यू गर्ल्स IIT BHU से निकली थी. जैसे ही गांधी स्मृति छात्रावास चौराहे के पास पहुंची मेरा दोस्त मुझे मिला. दोनों साथ में जा रहे थे कि रास्ते में कर्मन बाबा मन्दिर से करीब 400 मीटर के बीच एक बाइक आई. बाइक पर तीन लोग बैठे थे. वे लोग अपनी बाइक वहीं खड़ी करके छात्रा और उसके दोस्त को अलग कर दिया. छात्रा का मुंह पूरी तरह से दबा लिए. फिर एक कोने में लेकर गए. उसे किस किया. उसके बाद उसके सारे कपड़े निकालकर विडियो और फोटो बनाया. बचाव के लिए वह चिल्लाई तो उसे मारने की धमकी दी. उसका फोन नंबर भी लिया और 10-15 मिनट तक उसे बंधक बनाए रखा. उसके बाद छोड़ दिया. छात्रा आगे बताती है “वहां से मैं अपने हॉस्टल के लिए भागी. पीछे से मुझे बाइक की आवाज सुनाई दी. मैं डरकर सामने प्रोफेसर आवास के अन्दर घुस गई. वहां पर 20 मिनट तक रुकी रही. उसके बाद मैने प्रोफेसर से संपर्क किया तो वो मुझे अपने घर के गेट तक छोड़े. वहां से पार्लियामेंट सिक्योरिटी कमेटी के राहुल राठौर मुझे आइआइटी बीएचयू पेट्रोलिंग गार्ड के पास छोड़े.” एफआईआर में छात्रा ने आरोपियों की पहचान भी बताई है.

प्रियंका गांधी ने IIT BHU की घटना पर सरकार को घेरा

प्रियंका गांधी ने आईआईटी की घटना पर आक्रोश जताया है. सवाल किया कि क्या एक छात्रा अपने परिसर में घूम भी नहीं सकती. योगी सरकार पर आखिर में लिखा, धिक्कार है. इससे पहले कांग्रेस भी आलोचना कर चुकी है. घटना के विरोध में पूरे परिसर के छात्र इकट्ठा होकर धरने पर बैठ गए. धरने पर बैठे छात्रों ने बताया कि यह बीएचयू में 2017 में हुई छेड़खानी की घटना से ज्यादा बड़ी घटना है. धरनारत छात्रों की माने तो परिसर में ऐसी घटनाएं रोजाना होती हैं लेकिन सुरक्षा को लेकर यहां पर किसी तरह का कोई इंतजाम नहीं है. एसीपी ने और फोर्स बुलाई है. छात्रों का प्रदर्शन और उग्र होता जा रहा है.बीएचयू के आईआईटी कैंपस में वाई-फाई को एहतियातन बंद कर दिया गया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें