18.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशUPPSC: यूपी में एक साथ पूरी होंगी दो अपर निजी सचिव भर्तियां, आयोग जल्द घोषित करेगा पुरानी भर्ती का...

UPPSC: यूपी में एक साथ पूरी होंगी दो अपर निजी सचिव भर्तियां, आयोग जल्द घोषित करेगा पुरानी भर्ती का एग्जाम डेट

UPPPS APS Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) के पास अपर निजी सचिव (एपीएस) की दो भर्तियां पूरी कराने की जिम्मेदारी है. अभ्यर्थियों को हाईकोर्ट से राहत मिलने के बाद वर्ष 2013 की अधूरी पड़ी भर्ती की परीक्षा तिथि घाेषित होने का इंतजार है.

UPPPS APS Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) के पास अपर निजी सचिव (एपीएस) की दो भर्तियां पूरी कराने की जिम्मेदारी है. अभ्यर्थियों को हाईकोर्ट से राहत मिलने के बाद वर्ष 2013 की अधूरी पड़ी भर्ती की परीक्षा तिथि घाेषित होने का इंतजार है. वहीं, वर्ष 2023 में जारी (विज्ञापन संख्या-डी-4/ई-1/2023) के तहत चल रही आवेदन की प्रक्रिया दो नवंबर को पूरी होने जा रही है. अभ्यर्थियों को उम्मीद है कि हाईकोर्ट से राहत मिलने के बाद आयोग वर्ष 2013 में एपीएस के 176 पदों पर भर्ती आयोजित की गई परीक्षा जल्द ही पूरी कराएगा. बता दें कि इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा और टाइप एवं शॉर्टहैंड की परीक्षा हो चुकी है. आयोग ने बीच में ही परीक्षा निरस्त करते हुए पुन: परीक्षा कराए जाने का निर्णय लिया था. इसके विरोध में अभ्यर्थी न्यायालय गए थे, जहां उन्हें राहत मिली.

एपीएस 2013 के अभ्यर्थियों को करानी है कंप्यूटर ज्ञान परीक्षा

आयोग को अब अधूरी पड़ी भर्ती पूरी कराने के लिए अंतिम चरण की कंप्यूटर ज्ञान परीक्षा करानी है. हालांकि, आयोग ने परीक्षा तिथि अभी घोषित नहीं की है. ऐसे में अभ्यर्थियों के मन में तमाम तरह के सवाल उठ रहे हैं. इस भर्ती के पूरा होने के इंतजार में कई अभ्यर्थी ओवरएज हो चुके हैं तो कुछ अभ्यर्थी कोविड-19 का शिकार बन गए और उनका निधन हो गया.

Also Read: UP Police Bharti 2023: यूपी पुलिस भर्ती में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, जानें अपडेट सिलेबस-नोटिफिकेशन की तारीख
आयोग ने दस साल बाद करा रहा एपीएस भर्ती

गौरतलब है कि आयोग ने दस साल बाद 19 सितंबर 2023 को एपीएस के 328 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था. ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि और ऑनलाइन परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि 19 अक्तूबर निर्धारित की गई थी. वहीं, 84 पदों पर सीधी भर्ती का विज्ञापन 26 सितंबर को जारी किया गया था. सीधी भर्ती के लिए आवेदन करने और ऑनलाइन परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि 26 अक्तूबर निर्धारित थी. जिन 84 पदों पर सीधी भर्ती होनी है, उनमें उत्तर प्रदेश आयुष (होम्योपैथी) विभाग में होम्योपैथिक चिकित्साधिकारी के 64, प्रोफेसर के 27, प्रशिक्षण विभाग राज्य नियोजन संस्थान में उप निदेशक एक और भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग में सहायक रसायनज्ञ के दो पद शामिल हैं. इस भर्ती के लिए भी ओटीआर अनिवार्य है. बिना ओटीआर के अभ्यर्थियों के आवेदन स्वीकार नहीं किए जा रहे और बड़ी संख्या में अभ्यर्थी ओटीआर नहीं कर सके हैं.

बता दें कि एपीएस के पदों पर तो दस बाद भर्ती आई है. आयोग की ओर से दोनों भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने और ऑनलाइन परीक्षा शुल्क बैंक में जमा करने की अंतिम तिथि दो नवंबर तक बढ़ा दिए जाने से अभ्यर्थियों को ओटीआर की प्रक्रिया पूरी करने के लिए अतिरिक्त समय मिल गया है. आयोग के अनुसचिव धर्मेंद्र कुमार त्रिपाठी के अनुसार सीधी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन में किए गए दावों के समर्थन में वांछित अभिलेख और आवेदन पत्र की हार्डकॉपी आयोग में जमा करने की अंतिम तिथि नौ नवंबर (शाम पांच बजे तक) निर्धारित की गई है.

ओटीआर भरने में मुसीबत बरकरार

अभ्यर्थियों का कहना है कि वेबसाइट पर जाकर ओटीआर की प्रक्रिया शुरू करने पर अभ्यर्थियों के सामने तीन सर्वर का विकल्प आता है, लेकिन तीनों सर्वर धीमे हैं. इन दिनों समीक्षा अधिकारी (आरओ)/सहायक समीक्षा अधिकारी (एआरओ) के 411 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. सर्वर धीमा होने के कारण बड़ी संख्या में अभ्यर्थी ओटीआर नहीं कर पा रहे हैं, जिसकी वजह से उनका आवेदन स्वीकृत नहीं हो रहा है. अगर यही हालत रही तो ओटीआर न कर पाने के कारण अभ्यर्थी आवेदन से वंचित हो जाएंगे.

Also Read: लखनऊ: SGPGI में पूर्व भाजपा सांसद के बेटे की इलाज के अभाव में मौत, चिकित्सक कार्यमुक्त-निदेशक को दी गई चेतावनी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें