22.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशग्रेटर नोएडा के सिदकदीप का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में हुआ दर्ज, उनके बालों की लंबाई है 4 फीट...

ग्रेटर नोएडा के सिदकदीप का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में हुआ दर्ज, उनके बालों की लंबाई है 4 फीट 9.5 इंच

ग्रेटर नोएडा के रहने वाले सिदकदीप सिंह चहल ने मेल टीनेजर की कैटेगरी में सबसे लंबे बाल होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है. उनके बालों की लंबाई 4 फीट और 9.5 इंच है. उन्होंने कहा कि अभी अपने बालों की लंबाई और बढ़ाएंगे और आने वाले समय में वह खुद ही खुद का रिकॉर्ड तोड़ देंगे.

इंसान सुंदर दिखने के लिए तमाम तरह के जतन करता है कोई हेयर स्टाइल के लिए अपने बालों को कटवाता है तो कोई उन पर कलर कर उन्हें सुंदर दिखने का प्रयास करता है. वहीं नोएडा के रहने वाले 15 वर्षीय लड़के का नाम सबसे लंबे बालों के कारण गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness Book of World Records) में दर्ज हो गया है. उसके बालों की लंबाई 4 फीट 9.5 इंच, यानी 146 सेंटीमीटर है. लड़के ने अपने जीवन में कभी बाल नहीं कटवाया है और पुरुषों के मुकाबले सबसे लंबे बालों का विश्व रिकॉर्ड बनाया है.

दरअसल, ग्रेटर नोएडा की इंजीनियर सोसाइटी में रहने वाले सिदक दीप सिंह चहल ने लिविंग मेल टीनएजर में सबसे लंबे बालों का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. सिदक दीप सिंह चहल के नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड 2024 में शामिल किया गया है. सिदकदीप की उम्र केवल 15 वर्ष है और उसके बालों की लंबाई 146 सेंटीमीटर यानी की 4 फीट 9.5 इंच है. सिदकदीप ने बताया कि वह सिख धर्म का पालन करते हैं और अपनी धार्मिक मान्यताओं के कारण उन्होंने कभी भी अपने बाल नहीं कटवाए हैं.

हफ्त में दो बार धोते हैं बाल

उन्होंने बताया कि वे सप्ताह में दो बार अपने बोल धोते है. उनके बाल को धोने में लगभग 20 मिनट का समय लग जाता है और इसके बाद उसे सूखने में आधा घंटा लग जाता है. फिर बालों को ब्रश करने में लगभग 15 मिनट का समय लगता है और इसके बाद पगड़ी बांधने में भी काफी समय लग जाता है.

उन्होंने बताया कि कुल मिलाकर बाल धोने से लेकर ब्रश करने तक में उन्हें एक घंटे से अधिक का समय लग जाता है. यह मौसम के ऊपर निर्भर करता है कभी बाल जल्दी सूख जाते हैं तो कभी सर्दियों में काफी समय लगता है. कभी-कभी उन्हें बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर की भी मदद लेनी पड़ती है. हालांकि बालों को ज्यादातर साधारण तरीके से ही सुखाते हैं.

परिवार को दिया सारा क्रेडिट

सिदक दीप सिंह ने बताया कि उनके बालों की देखरेख बालों को धोने, सूखने और ब्रश करने में उनकी मां पूरा साथ देती हैं. उन्होंने अपनी फैमिली को अपना सारा क्रेडिट दिया और कहा कि आज अगर उन्हें यह रिकॉर्ड बनाने का मौका मिला है, तो यह केवल उसके परिवार की ही देन है, अगर परिवार साथ नहीं देता तो यह उपलब्धि कभी नहीं मिल पाती.

अब सभी दोस्तों ने मुझे शुभकामनाएं दी

उन्होंने बताया कि पहले उनके दोस्त उनके लंबे बालों के कारण उन्हें चिढ़ाया करते थे कि जब मैं अपने बालों को खोलकर सुखाया करता था तो मुझे चिढ़ाया करते थे और लड़की की तरफ लगने की बात भी बोला करते थे. लेकिन वह सभी लोग मजाक में बोला करते थे. उन्होंने बताया कि अब सभी दोस्तों ने मुझे शुभकामनाएं दी हैं.

उन्होंने कहा कि मैने सुना था कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम आता है और वह सपना पूरा हो गया है. उन्होंने कहा कि अभी अपने बालों की लंबाई और बढ़ाएंगे और उनका मानना है कि आने वाले समय में वह खुद ही खुद का रिकॉर्ड तोड़ देंगे और गिनीज बुक का वर्ल्ड रिकॉर्ड में नया रिकॉर्ड बनाएंगे. उनको सर्टिफिकेट मिलने के बाद काफी खुशी हुई है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें