26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

यूपी के जेवर में बनेगी फिल्म सिटी, 230 एकड़ जमीन पर होगा निर्माण, बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप बनाएंगे

यमुना सिटी के सेक्टर-21 में फिल्म सिटी का निर्माण होना प्रस्तावित है. यह फिल्म सिटी एक हजार एकड़ जमीन पर बनाई जाएगी. पहले चरण में 230 एकड़ जमीन पर फिल्म सिटी को विकसित किया जाएगा.

ग्रेटर नोएडा: उत्तर प्रदेश के गौतमबु्द्ध नगर में फिल्म सिटी बनाने का सपना अब जल्द हकीकत बनने वाला है. निर्माता-निर्देशक बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप मिलकर जेवर में फिल्म सिटी बनाएंगे. इस परियोजना के लिए मंगलवार को फाइनेंशियल बिड खोली गई, जिसमें बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप के ज्वाइंट वेंचर बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी ने सबसे अधिक बोली लगाकर इस प्रोजेक्ट को हासिल किया. कंपनी ने 18 परसेंट ग्रॉस रेवेन्यू शेयर के साथ बोली लगाई थी. अभिनेता अक्षय कुमार भी प्रोजेक्ट के लिए बिडिंग में शामिल थे.

यीडा के सीईओ अरुणवीर सिंह के अनुसार रेवेन्यू शेयर का अर्थ ये है कि फिल्म सिटी का निर्माण करने के बाद कंपनी को जो भी आय होगी, उसका 18 प्रतिशत वह प्राधिकरण को देगी. प्राधिकरण की ओर से उसे लैंड के अलावा अन्य इन्फ्रास्ट्रक्चर मुहैया कराया जाएगा. फिल्म सिटी के अंदर सभी कंस्ट्रक्शन और सुविधाओं का विकास कंपनी को स्वयं करना होगा.

बोनी कपूर और भूटानी ग्रुप के बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी की ओर से 18 पर्सेंटेज की सफल बोली लगाई गई. वहीं 4 लायंस फिल्म्स प्रा. लि ने 15.12%, सुपरसोनिक टेक्नोबिल्ड प्रा. लि ने 10.80% और सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्रा. लि ने 5.27% पर बोली लगाई थी. इस पूरे प्रोजेक्ट में विकासकर्ता कंपनी को 1510 करोड़ रुपये लगाना है. कंपनी को 90 साल का लाइसेंस मिलेगा और आठ साल तक उसे एक भी रुपया नहीं देना होगा. इसके बाद उसे कुल लाभ का 18 प्रतिशत यमुना प्राधिकरण को देना होगा. फिल्म सिटी का निर्माण 155 एकड़ में होगा. 75 एकड़ जमीन पर मॉल, होटल आदि बनाए जाएंगे.

Also Read: Ayodhya: अयोध्या के लिए 8 नई फ्लाइट, 1 फरवरी से शुरू होगा संचालन, चेन्नई, अहमदाबाद, मुंबई सीधे जुड़े
कैबिनेट की मंजूरी के बाद मिलेगा लेटर ऑफ अवार्ड

बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी द्वारा 2 अन्य फर्म के साथ कंसोर्टियम करते हुए निविदा प्रस्तुत की गई है. कंसोर्टियम में बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी का 48% शेयर है और उसका रोल ऑपरेशनल और मेंटिनेंस का है. वहीं परमेश कंस्ट्रक्शन कंपनी लिमिटेड का 26% शेयर है. उसका रोल फाइनेंशियल होगा. इस कंपनी के ओनर प्रेम भूटानी और आशीष भूटानी हैं. इसी तरह शेष 26% शेयर नोएडा साइबरपार्क प्रा. लि. का है. वो टेक्निकल सपोर्ट करेगी. पीपीपी गाइडलाइंस के अनुसार संस्थाओं की फाइनेंशियल बिड को पीपीपीबीईसी समिति की संस्तुति सहित कमेटी ऑफ सेक्रेट्रिएट के सामने रखा जाएगा. जिसकी संस्तुति को कैबिनेट के अनुमोदन मिलने के बाद सफल बिडर को लेटर ऑफ अवार्ड जारी किया जाएगा.

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) की अंतर्राष्ट्रीय फिल्म सिटी परियोजना में रबिड करने वाली चारों कंपनियों के प्रतिनिधियों ने प्रेजेंटेशन दिया था. कंपनियों ने फिल्म सिटी परियोजना को विकसित किए जाने के संबंध में अपना विजन, कॉन्सेप्ट, टाइमलाइन, हाइलाइट्स पर की जानकारी दी थी. चारों कंपनी को टेक्निकली क्वालीफाइड पाया गया और फाइनेंशियल बिड के लिए भेज दिया गया. बेव्यू प्रोजेक्ट्स एलएलपी की तरफ से बोनी कपूर, आशीष भूटानी, सीईओ भूटानी इंफ्रा, अश्विनी चैटलें एवं अली चैटलें, राजीव अरोड़ा, अरविंद कुमार बिन्नी ने प्रेजेंटेशन दिया. 4 लायंस फिल्म्स प्रा. लि. की तरफ से केसी बोकाडिया, सुपरसोनिक टेक्नोबिल्ड प्रा. लि. की तरफ से फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार, दिनेश विजन मैडॉक फिल्म्स और सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्रा. लि. (टी सीरीज) की तरफ से प्रेजेंटेशन दिया गया.

यमुना सिटी निवेश के मामले में पूरे उत्तर प्रदेश में नंबर वन पर पहुंच गया है. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के अलावा देश की सबसे बड़ी फिल्म सिटी जेवर में बनने जा रही है. इसको लेकर तैयारियां तेजी से चल रही हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिल्म सिटी परियोजना को अगले 6 महीने में धरातल पर उतारने के निर्देश दिए हैं. यमुना सिटी के सेक्टर-21 में फिल्म सिटी का निर्माण होना प्रस्तावित है. यह फिल्म सिटी एक हजार एकड़ जमीन पर बनाई जाएगी. पहले चरण में 230 एकड़ जमीन पर फिल्म सिटी को विकसित किया जाएगा. यमुना विकास प्राधिकरण (यीडा) के अधिकारियों के अनुसार जो कंपनी पहले चरण में फिल्म सिटी बनाएगी, उसे दूसरे चरण में भी प्राथिमकता दी जाएगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें