17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UP Weather: यूपी में बारिश से कई जगह हवा की सेहत में सुधार, गाजियाबाद का AQI 400 के पार, जानें मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश में कई जनपदों में हुई बारिश के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक की स्थिति में राहत देखने को मिली है. कई जगह हवा में प्रदूषण की मात्रा में कमी दर्ज की गई है. उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों में मौसम की बात करें तो सोमवार को बरेली का AQI घटकर सिर्फ 74 रह गया है. यह सेहत के लिए ठीक है.

UP Weather News: उत्तर प्रदेश में सोमवार को कई जनपदों में बारिश से मौसम पूरी तरह बदल गया. देर रात के बाद से मौसम में बदलाव शुरू हो गया. इसके बाद सुबह कई जगह सर्द हवाओं ने लोगों की मुश्किलें बढ़ाई और फिर कई जनपदों में डेरा डालने के बाद बारिश हुई. जाड़े की इस बारिश से लोग बेहद परेशान हो गए. लखनऊ में सुबह से दोपहर के वक्त कई बार बारिश हुई. शुरुआत में हल्की बारिश के बाद दिन में तेज बरसात से बाहर निकलने वाले बचने के लिए जगह तलाशते नजर आए. आगरा भी बारिश ने मौसम बदला दिया. बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. बारिश ने गलन में इजाफा किया है.इसी तरह बरेली में भी आधी रात को कुछ देर बूंदाबांदी हुई. इससे मौसम साफ हो गया.सोमवार सुबह कोहरा नहीं आया. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में चक्रवात बना हुआ है. आने वाले दिनों में बारिश की स्थिति बनी हुई है. पर्वतीय क्षेत्रों में भी बारिश के आसार हैं. इसकी वजह से हवा चलेगी और मैदानी क्षेत्रों में ठंड में बढ़ोतरी होगी.

हवा में प्रदूषण की मात्रा में कमी दर्ज

उत्तर प्रदेश में कई जनपदों में हुई बारिश के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) की स्थिति में राहत देखने को मिली है. कई जगह हवा में प्रदूषण की मात्रा में कमी दर्ज की गई है. उत्तर प्रदेश के प्रमुख शहरों में मौसम की बात करें तो सोमवार को बरेली का AQI घटकर सिर्फ 74 रह गया है. यह सेहत के लिए ठीक है. बूंदाबांदी से पहले बरेली का AQI 200 के पार था, जिसके चलते यहां की हवा जहरीली हो गई थी. लोगों का सांस लेना मुश्किल था. बरेली की हवा में करीब एक महीने से AQI बढ़ा था.मगर, सोमवार सुबह AQI कम होने से हवा में ऑक्सीजन की मात्रा ठीक हो गई. इससे शहर के सिविल लाइंस का AQI 70, राजेंद्र नगर का 67 और सुभाष नगर का AQI 85 पर आ गया.

Also Read: UP Weather Update: यूपी में सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठंड, लखनऊ सहित कई जगह बारिश से बदला मौसम, जानें IMD का अलर्ट
गाजियाबाद, नोएडा सहित अन्य शहरों में प्रदूषण बरकरार

इस बीच कई जगह हवा की सेहत में सुधार देखने को नहीं मिला है. यूपी के गाजियाबाद के AQI में सुधार नहीं हो रहा है. गाजियाबाद का AQI दिल्ली से भी अधिक है. दुनिया के 100 प्रदूषित शहरों में गाजियाबाद 9वें स्थान पर है. यहां का AQI 404 है, जबकि दिल्ली 15वें स्थान पर है. यहां का AQI 353 है. यूपी का नोएडा 24वें स्थान पर है. इसका AQI 308, 31वें स्थान पर मेरठ का AQI 295, 64वें स्थान पर मुजफ्फरनगर का AQI 243, 78वें स्थान पर हापुड़ का AQI 232 है. बरेली मंडल के पीलीभीत, बदायूं और शाहजहांपुर के AQI में भी सुधार हुआ है. इससे लोगों ने राज्य की सांस ली है. बरेली में बूंदाबांदी के बाद तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस का इजाफा हुआ है. यहां का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है. अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. शनिवार को न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस था. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में ठंड में इजाफा होगा.

इन जनपदों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने सोमवार को आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, हरदोई और सीतापुर में बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही इटावा, औरैया, कन्नौज, कानपुर देहात, जालौन, उन्नाव, लखनऊ और बाराबंकी में भी बारिश हो सकती है. ललितपुर, झांसी, महोबा, हमीरपुर, कानपुर नगर, फतेहपुर और रायबरेली में बारिश होने की उम्मीद जताई गई है.

जानें AQI की स्थिति

इंसान की सेहत के लिए 0 से 50 AQI सबसे बेहतर है. 51-100 AQI भी ठीक माना जाता है. लेकिन, संवेदनशील लोगों को सांस लेने में हल्की दिक्कत शुरू हो जाती है. 101 AQI ठीक नहीं. 101 से 200 AQI से फेफड़ा, दिल और अस्थमा मरीजों को सांस में दिक्कत होती है. मगर, बरेली का AQI 300 के पार है. यह काफी चिंतनीय है. हवा में ऑक्सीजन होती है. इसकी मात्रा 19.5 मात्रा होनी चाहिए. इससे कम ऑक्सीजन इंसान की सेहत के लिए नुकसानदेह है. सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने लगता है.

रिपोर्ट- मुहम्मद साजिद, बरेली

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें