17.1 C
Ranchi
Tuesday, March 5, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती में सभी वर्ग को मिलेगी उम्र सीमा में 3 वर्ष की छूट, CM योगी ने दिए निर्देश

सीएम योगी के निर्देश पर उत्तर प्रदेश पुलिस में 60,244 पदों पर होने वाली कांस्टेबल की भर्ती में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों की आयु सीमा 3 साल बढ़ाई जाएगी. मंत्री और विधायकों द्वारा उम्र में छुट दिए जाने की मांग की जा रही थी. जिसको सीएम योगी ने संज्ञान में लेते हुए प्रमुख सचिव गृह को निर्देश दिया है.

UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती में सीएम योगी के निर्देश पर सभी वर्गों के अभ्यर्थियों की आयु सीमा 3 साल बढ़ाई जाएगी. उत्तर प्रदेश पुलिस में 60,244 पदों पर कांस्टेबल की भर्ती होनी है. भर्ती के आवेदन शुरू होने से पहले आयु सीमा में छूट नहीं देने जाने के विरोध में प्रतियोगियों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. साथ ही सरकार के मंत्री और विधायकों द्वारा उम्र में छुट दिए जाने की मांग की जा रही थी. जिसको सीएम योगी ने संज्ञान में लेते हुए प्रमुख सचिव गृह को निर्देश दिया है कि सभी वर्गों के अभ्यर्थियों कि इस साल की परीक्षा में अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष को बढ़ाकर 25 वर्ष किया जाए. भर्ती नोटिफिकेशन जारी होने के बाद से ही बड़ी संख्या में युवा आयु सीमा को बढ़ाने की मांग कर रहे थे. सीएम योगी ने युवाओं की मांग को जायज मानते हुए कांस्टेबल पद पर भर्ती के लिए तीन वर्ष की छूट देने का निर्णय लिया है. सीएम योगी ने अपने एक्स अकाउंट से इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि युवाओं के हितों एवं उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए आपकी सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है. इसी क्रम में यूपी पुलिस में कांस्टेबल के पद पर भर्ती हेतु जारी प्रक्रिया में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए उच्चतम आयु सीमा में तीन वर्ष की छूट देने का निर्णय लिया गया है.

Also Read: Sub Inspector Salary: पुलिस सब इंस्पेक्टर की कितनी होती है सैलरी? यहां देखें पूरी डिटेल्स 23 दिसंबर को जारी हुआ था नोटिफिकेशन

बता दें कि योगी सरकार ‘मिशन रोजगार’ पर लगातार फोकस कर रही है, जिसके चलते 23 दिसंबर को प्रदेश के युवाओं को बड़ी सौगात देते हुए प्रदेश की अब तक की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. प्रदेश के युवाओं को काफी समय से यूपी पुलिस में सिपाही के 60 हजार से ज्यादा खाली पदों की भर्ती का इंतजार था. इसमें से अनारक्षित के लिए 24102 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 6024 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 16264 पद, अनुसूचित जाति के लिए 12650 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 1204 पद आरक्षित हैं. नोटिफिकेशन में महिलाओं के लिए आरक्षण भी निर्धारित कर दिया गया है. नोटिफिकेशन में दिए गए क्षैतिज आरक्षण में दी गयी जानकारी के तहत सम्पूर्ण पदों में से 20 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण दिया गया है. लंबे समय बाद शुरू हुई आरक्षी भर्ती प्रक्रिया के चलते युवाओं की मांग थी कि आयु सीमा में छूट मिलनी चाहिए, ताकि कई साल से तैयारी कर रहे युवा ओवर एज के कारण प्रक्रिया से बाहर ना हो सकें. युवाओं की इस मांग को जायज मानते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रमुख सचिव गृह को आयु सीमा में छूट देने के निर्देश दे दिए हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें