15.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeएजुकेशनअवसरUP Police Constable Bharti: यूपी पुलिस में 60244 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू, यहां समझें...

UP Police Constable Bharti: यूपी पुलिस में 60244 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू, यहां समझें नए नियम

यूपी पुलिस में अब तक की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती में महिलाओं के लिए आरक्षण भी निर्धारित किया गया है. नोटिफिकेशन में दिए गए क्षैतिज आरक्षण में दी गयी जानकारी के मुताबिक कॉन्स्टेबल के कुल 60244 पदों में से 20 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण दिया गया है.

UP Police Constable Bharti: यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल के 60244 पदों पर भर्ती को लेकर बुधवार से आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो रही है. इस भर्ती का लाखों अभ्यर्थी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती में 25 लाख से ज्यादा लोगों के आवेदन करने की संभावना है. अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) की वेबसाइट uppbpb.gov.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. योगी आदित्यनाथ सरकार ने आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से पहले भर्ती के लिए अधिकतम उम्र सीमा में तीन साल की छूट देने का अहम फैसला किया है. इससे ओवर एज हो चुके युवा भी बुधवार से आवेदन कर सकेंगे, इसके लिए वह नोटिफिकेशन जारी होने के बाद से ही मांग कर रहे थे और उन्होंने हाईकोर्ट का भी दरवाजा खटखटाया है. अब सरकार के फैसले से उन्हें बड़ी राहत मिली है. अब यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल की परीक्षा में अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष को बढ़ाकर 25 वर्ष कर दी गइ है.


UP Police Constable Bharti: जनरल-रिजर्व कैटेगरी के लिए सीटों की संख्या

यूपी पुलिस में अब तक की सबसे बड़ी पुलिस भर्ती के तहत अनारक्षित वर्ग के लिए 24102 पद, ईडब्ल्यूएस के लिए 6024 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 16264 पद, अनुसूचित जाति के लिए 12650 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 1204 पद आरक्षित किए गए हैं. इसके साथ ही महिलाओं के लिए आरक्षण भी निर्धारित किया गया है. नोटिफिकेशन में दिए गए क्षैतिज आरक्षण में दी गयी जानकारी के मुताबिक कॉन्स्टेबल के कुल 60244 पदों में से 20 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण दिया गया है.

Also Read: UP Police Bharti: यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर के विभिन्न पदों पर परीक्षा 30 दिसंबर को, 2 जनवरी को इनका एग्जाम
UP Police Constable Bharti: आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तारीख 16 जनवरी 2024 है. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर सभी जानकारी दी गई है. अभ्यर्थी इसके जरिए आवेदन कर सकते हैं. फीस जमा करने और आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 18 जनवरी 2024 है. आवेदन फीस 400 रुपए निर्धारित की गई है.

UP Police Constable Bharti: एनसीसी और इन सर्टिफिकेट वाले युवाओं को मिलेगी वरीयता

यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती में शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इन पदों के लिए इंटरमीडिएट यानी 12वीं पास होना जरूरी है. डोएक से ओ लेवल वाले अभ्यर्थियों, एनसीसी बी सर्टिफिकेट व प्रादेशिक सेना में दो वर्ष की सेवा वाले उम्मीदवारों को वरीयता मिलेगी. आयु सीमा की बात करें तो अब ये 18 वर्ष से 25 वर्ष कर दी गई है, जो कि पहले 22 वर्ष तक थी. इसके साथ ही एससी, एसटी, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 5-5 वर्ष की छूट दी जाएगी. बोर्ड के मुताबिक आयु की गणना 1 जुलाई 2023 से की जाएगी.

UP Police Constable Bharti: जानें वेतन

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक कॉन्स्टेबल के 60244 पदों पर बैंड 5200-20200 ग्रेड पे 2000 नए वेतन पान में वेतन मैट्रिक्स 21700 रुपए के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं.

UP Police Constable Bharti: लंबाई सहित इन मापदंडों पर खरे उतरना जरूरी

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक शारीरिक मानक में पुरुषों के लिए सामान्य, ओबीसी, एससी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए. सीना बिना फुलाए कम से कम 79 सेंटीमीटर होना चाहिए और फुलाकर कम से कम 84 सेंटीमीटर हो. इसी तरह एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए. सीना बिना फुलाए कम से कम 77 सेंटीमीटर हो और फुलाकर कम से कम 82 सेंटीमीटर हो. महिलाओं के लिए सामान्य, ओबीसी, एससी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 152 सेंटीमीटर होना अनिर्वाय है. एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 147 सेंटीमीटर होनी चाहिए. वजन कम से कम 40 किलोग्राम होना चाहिए.

UP Police Constable Bharti: ओएमआर शीट पर ऑफलाइन मोड से होगी भर्ती परीक्षा

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के आधार पर चयन किया जाएगा. यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा ओएमआर शीट पर ऑफलाइन मोड से होगी. इस तरह परीक्षा कंप्यूटर मोड यानी सीबीटी टाइप नहीं होगी. ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न होंगे और ओएमआर शीट पर गोलों को भरना होगा. परीक्षा पैटर्न की बात करें तो लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी. इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक व मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि, तार्किक क्षमता के प्रश्न होंगे. इस तरह कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे.

UP Police Constable Bharti: केवल यूपी के मूल निवासी को मिलेगा आरक्षण

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के मुताबिक कॉन्स्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा में गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग भी होगी. एक गलत उत्तर पर 0.5 अंक काटा जाएगा. ​फिजिलकल टेस्ट की बात करें तो लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. पुरुषों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ और महिलाओं को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी. आरक्षण केवल यूपी के मूल निवासी को मिलेगा. फाइनल मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर निकाली जाएगी. इस भर्ती में कोई इंटरव्यू नहीं होगा. कोई वेटिंग लिस्ट तैयार नहीं होगी.

UP Police Constable Bharti: यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती को लेकर अहम बातें

पुरुषों की लंबाई-सीना का मापदंड

  • सामान्य, ओबीसी, एससी वर्ग के लिए लंबाई कम से कम 168 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

  • सीना बिना फुलाए कम से कम 79 सेंटीमीटर होना चाहिए और फुलाकर कम से कम 84 सेंटीमीटर हो.

  • एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई 160 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

  • एसटी वर्ग के उम्मीदवारों का सीना बिना फुलाए कम से कम 77 सेंटीमीटर हो और फुलाकर कम से कम 82 सेंटीमीटर हो.

महिलाओं की लंबाई का मापदंड

  • सामान्य, ओबीसी, एससी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 152 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है.

  • एसटी वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 147 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

  • वजन कम से कम 40 किलोग्राम होना चाहिए.

इन्हें मिलेगी वरीयता

  • DOEACC/NIELT से ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स किया हो. प्रादेशिक सेना का 2 वर्ष का अनुभव हो. NCC का बी सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो.

लिखित परीक्षा

  • यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा ओएमआर शीट पर ऑफलाइन मोड से होगी.

  • लिखित परीक्षा 300 अंकों की होगी. इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक व मानसिक योग्यता, मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि, तार्किक क्षमता के प्रश्न होंगे. इस तरह कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे.

  • एक गलत उत्तर पर 0.5 अंक काटा जाएगा.

  • लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. पुरुषों को 25 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ और महिलाओं को 14 मिनट में 2.4 किलोमीटर की दौड़ लगानी होगी.

  • यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती में कोई इंटरव्यू नहीं होगा. कोई वेटिंग लिस्ट तैयार नहीं होगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें